उत्तराखंड

uttarakhand

कीड़ा जड़ी की तस्करी करते दो लोग पुलिस के हत्थे चढ़े, अंतरराष्ट्रीय मार्केट में है लाखों की कीमत

By

Published : Aug 1, 2023, 5:52 PM IST

पिथौरागढ़ में दो तस्करों को पुलिस द्वारा गिरफ्तार करने का मामला सामने आया है. आरोपियों के कब्जे से 1 किलो 300 ग्राम अवैध यारसा गंबू (कीड़ा जड़ी) बरामद किया गया है. पुलिस को ये सफलता मुखबिर की सूचना पर मिली है.

Etv Bharat
Etv Bharat

पिथौरागढ़: अवैध तस्करी पर रोक लगाने के उद्देश्य से पिथौरागढ़ पुलिस द्वारा चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है. इसी क्रम में 1 किलो 300 ग्राम अवैध यारसा गंबू (कीड़ा जड़ी) के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस और वन विभाग की टीम ने संयुक्त रूप से ये कार्रवाई की है.

मुखबिर के सूचना पर पुलिस को मिली सफलता:पुलिस अधीक्षक लोकेश्वर सिंह ने बताया कि मुखबिर के सूचना पर प्रभारी निरीक्षक संजीव कुमार के नेतृत्व में पुलिस और वन विभाग की संयुक्त टीम द्वारा गौरी पुल पर चेकिंग की गई. इसी बीच मोटर साइकिल को रोककर उस पर बैठे दो लोगों की तलाशी ली गई, तो उनके पास से अवैध रूप से ले जाई जा रही यारसा गंबू (कीड़ा जड़ी) को बरामद किया गया. उन्होंने बताया कि पूछताछ में आरोपी ने अपना नाम कल्याण सिंह निवासी बूंदी धारचुला, जबकि दूसरे आरोपी ने अपना नाम कमल सिंह मूल रूप निवासी नेपाल जिला दार्चुला बताया है .

कीड़ा जड़ी की कीमत अंतरराष्ट्रीय मार्केट में लाखों की:पुलिस अधीक्षक ने बताया कि आरोपी कीड़ा जड़ी को पिथौरागढ़ से मैदानी क्षेत्रों में सप्लाई करने जा रहे थे. पकड़ी गई कीड़ा जड़ी की कीमत अंतरराष्ट्रीय मार्केट में लाखों की है. पूरे मामले में वन विभाग जौलजीबी द्वारा वन अधिनियम के तहत मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है. साथ ही वन विभाग द्वारा तस्करी में प्रयोग किए जा रही बाइक को सीज किया गया है.

ये भी पढ़ें:जसवीर हत्याकांड: पुलिस ने हत्या के आरोप में पति को किया अरेस्ट, पत्नी के चरित्र पर था शक

क्या होता है कीड़ा जड़ी:कीड़ा जड़ी का वनस्पतिक नाम Cordyceps Sinensis है. ये एक आयुर्वेदिक जड़ि-बुटि है, जो समुद्र तल से 3800 मीटर ऊपर उत्तराखंड के सीमांत जनपद पिथौरागढ़, नेपाल और तिब्बत के हिमालय में पाई जाती है. यह एक मूल्यवान पारंपरिक औषधि है. उत्तराखंड में अवैध रूप से इसकी तस्करी पर प्रतिबंध है.

ये भी पढ़ें:देहरादून में पुराने वीडियो को वायरल करके सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने की साजिश, मुकदमा दर्ज

ABOUT THE AUTHOR

...view details