उत्तराखंड

uttarakhand

पिथौरागढ़ को 136 करोड़ की योजनाओं की सौगात, CM धामी ने सुनीं लोगों की समस्याएं

By

Published : Nov 12, 2022, 6:16 PM IST

Updated : Nov 12, 2022, 7:56 PM IST

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पिथौरागढ़ में शरदोत्सव एवं विकास प्रदर्शनी-2022 का शुभारंभ किया. इस दौरान सीएम धामी ने 136 करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया है. वहीं, इससे पहले सीएम धामी ने पिथौरागढ़ में पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस में मुख्य सेवक आपके द्वार कार्यक्रम के तहत लोगों की समस्याएं सुनीं और उनके निस्तारण का निर्देश अधिकारियों को दिया.

Etv Bharat
Etv Bharat

पिथौरागढ़: CM धामी ने पिथौरागढ़ में शरदोत्सव एवं विकास प्रदर्शनी-2022 का शुभारंभ किया. इस दौरान सीएम धामी ने 136 करोड़ की 32 योजनाओं का लोकार्पण और 15 विकास योजनाओं का शिलान्यास भी किया. इस दौरान लोगों को संबोधित करते हुए सीएम धामी ने कहा कि सीमा क्षेत्रों के विकास हेतु हमारी सरकार विशेष रुप से कार्य कर रही है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कहा है कि सीमांत क्षेत्रों के गांवों को अंतिम गांव नहीं अपितु पहला गांव कहां जाना चाहिए. हमारी सरकार प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने हेतु निरंतर कार्य कर रही है. जनपद पिथौरागढ़ में बहुत जल्दी मेडिकल कॉलेज का भी कार्य शुरू होने वाला है. मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले समय में पिथौरागढ़ जनपद विकास का मुख्य बिंदु बनने वाला है. पिथौरागढ़ में हवाई सेवाएं शुरू करना हमारी प्राथमिकता है.

पढ़ें: उमेश शर्मा ने फेसबुक पर 'चैंपियन' को दी पटखनी! प्रणव बोले- विरोधी की बातों से नहीं पड़ता फर्क

लोगों को संबोधित करते हुए सीएम धामी ने आगे कहा कि प्रदेश के युवाओं को रोजगार देने हेतु हमने संकल्प लिया है कि प्रदेश के विभिन्न रिक्त पदों को भरा जाएगा। वर्तमान में प्रदेश में 7000 पदों पर भर्ती प्रक्रिया गतिमान है. इस बार की चारधाम यात्रा में लगभग 46 लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किए हैं. आने वाले समय में कैलाश मानसरोवर रुट शुरू होने के बाद यहां भी रिकॉर्ड तोड़ यात्री आएंगे.

वहीं, इससे पहले सीएम धामी ने पीडब्ल्यूडी विश्राम गृह मुख्य सेवक आपके द्वार कार्यक्रम के तहत लोगों की समस्याएं सुनीं. मुख्य सेवक आपके द्वार कार्यक्रम के अंतर्गत लगभग 250 शिकायतें पंजीकृत हुई, जिनमें से अधिकांश शिकायतें आर्थिक सहायता प्रदान किये जाने से संबंधित थीं. इसके अलावा सड़क व पुल निर्माण, मंदिर निर्माण, रोजगार न मिलने आदि से सम्बधित शिकायतें भी लोगों द्वारा दर्ज कराई गई. मुख्यमंत्री धामी ने लोगों की समस्याओं को सुना तथा संबंधित अधिकारियों को शिकायतों के शीघ्र निस्तारण के निर्देश दिए.

इसके बाद मुख्यमंत्री धामी द्वारा जनपद के विभिन्न महिला संगठनों एवं महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से भेंटवार्ता की गई तथा उनके द्वारा किए जा रहे कार्यों की जानकारी ली गई. महिला स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा अपने स्वरोजगारपरक कार्यों की जानकारी मुख्यमंत्री को दी गई.

मुख्यमंत्री ने महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा किए जा रहे उत्पादन कार्यों की प्रशंसा की तथा महिलाओं को वोकल फॉर लोकल को बढ़ावा देने के लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से भी अवगत कराया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने जनपद की स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से कहा कि वे जनपद की अन्य महिलाओं को भी स्वरोजगार से जुड़ने के लिए प्रेरित करें.

Last Updated :Nov 12, 2022, 7:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details