उत्तराखंड

uttarakhand

कोटद्वार में लंपी वायरस का प्रकोप, आवारा पशुओं का वैक्सीनेशन

By

Published : Oct 16, 2022, 5:07 PM IST

पौड़ी जनपद के कोटद्वार में लंपी रोग लगातार पैर पसार रहा है. आवारा पशुओं को सड़कों पर लंपी रोग से पीड़ित और खून से लथपथ देखा जा रहा है. ऐसे में पशुपालन विभाग कोटद्वार व श्रीराम सेवा वाहनी समिति संयुक्त रूप से एक सप्ताह तक आवारा पशुओं का टीकाकरण करेगी.

lumpy virus
कोटद्वार

कोटद्वार:उत्तराखंड गो सेवा समिति (Uttarakhand Go Seva Samiti) के अध्यक्ष राजाराम अंन्थवाल व पशुपालन विभाग ने कोटद्वार में आवारा पशुओं पर लंपी रोग से पीड़ित पशुओं पर टीकाकरण अभियान शुरू किया गया है. आवारा पशुओं के टीकाकरण के लिए एक सप्ताह का समय रखा गया है. एक सप्ताह में कोटद्वार भाबर के आवारा पशुओं का टीकाकरण किया जायेगा. बता दें, कोटद्वार भाबर में पहले दुधारू पशुओं पर लंपी रोग का प्रकोप देखने को मिला, अब कोटद्वार नगर निगम क्षेत्र में भी लंपी वायरस पैर पसार रहा है.

कोटद्वार पशुपालन विभाग के कैलाश चन्द्र पोखरियाल (Kailash Chandra Pokhriyal) ने बताया कि जनपद पौड़ी के पहाड़ी क्षेत्र और कोटद्वार नगर निगम के क्षेत्र में लंपी रोग का प्रकोप देखने को मिल रहा है. कोटद्वार भाबर क्षेत्र में आवारा पशु भी लंपी रोग की चपेट में आ गये है. कोटद्वार क्षेत्र में लंपी रोग से आवारा पशु लहुलुहान हो कर दर्द से कराह रहे हैं. लंपी रोग से पीड़ित आवारा पशुओं की वैक्सीनेशन का जिम्मा अब उत्तराखंड गो सेवा समिति के अध्यक्ष राजाराम अंन्थवाल व पशुपालन विभाग ने लिया है.

आवारा पशुओं पर लंपी रोग का वैक्सीनेशन
पढ़ें- उत्तराखंड में पशुओं पर कहर बरपा रहा लंपी वायरस, अब तक 699 जानवरों की मौत

गो सेवा समिति के अध्यक्ष ने पशुपालन विभाग व श्रीराम सेवा वाहनी समिति के सानिध्य में कोटद्वार नगर निगम क्षेत्र के आवारा पशुओं का लंपी रोग से पीड़ित पशुओं का टीकाकरण किया जा रहा है. पशुपालन विभाग कोटद्वार तीन दिन नगर के शहरी क्षेत्र में आवारा पशुओं का वैक्सीनेशन करेगा. मंगलवार से डॉक्टर सुबोध रंजन की देखरेख में नगर के भाबर क्षेत्र में आवारा पशुओं का टीकाकरण किया जायेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details