उत्तराखंड

uttarakhand

गढ़वाल विवि के दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि होंगी राष्ट्रपति मुर्मू, विशेष सुरक्षा दल की रिपोर्ट के बाद तारीख होगी तय

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Oct 25, 2023, 7:44 PM IST

Hemwati Nandan Bahuguna Garhwal University हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मुख्य अतिथि होंगी, लेकिन उनके आने से पहले सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने के लिए विशेष सुरक्षा दल श्रीनगर पहुंचेगा. इसके बाद दीक्षांत समारोह की तिथि तय होगी.

Etv Bharat
Etv Bharat

दीक्षांत समारोह की मुख्य अतिथि होंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

श्रीनगर: गढ़वाल केंद्रीय विवि श्रीनगर का दीक्षांत समारोह नवंबर के पहले पखवाड़े में प्रस्तावित हो गया है. समारोह में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मुख्य अतिथि होंगी. इसी क्रम में आगामी 1 और 2 नवंबर को सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेने विशेष सुरक्षा दल श्रीनगर पहुंचेगा. सुरक्षा टीम की निरीक्षण रिपोर्ट के बाद गढ़वाल विवि के दीक्षांत समारोह की तिथि तय होगी. वहीं, गढ़वाल विवि प्रशासन ने समारोह के भव्य आयोजन को लेकर तैयारियां तेज कर ली हैं.

हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विवि श्रीनगर की स्थापना एक बड़े जनांदोलन के बाद वर्ष 1974 में हुई थी. उच्च शिक्षा के क्षेत्र में निरंतर अग्रणी रहे गढ़वाल विश्वविद्यालय को वर्ष 2009 में केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा मिला. विश्वविद्यालय प्रशासन ने शिक्षा सत्र 2022-23 में नई शिक्षा नीति को लागू किया. हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रशासन ने देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को समारोह में मुख्य अतिथि का आमंत्रण दिया है. साथ ही प्रदेश के राज्यपाल गुरमीत सिंह समेत मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को भी कार्यक्रम का निमंत्रण पत्र भेजा गया है. कार्यक्रम को लेकर राष्ट्रपति की ओर से सैद्धांतिक सहमति प्रदान हो गई है. हालांकि अभी समारोह के आयोजन को लेकर आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है.
ये भी पढ़ें:छात्र नेताओं की 'राजनीतिक परीक्षा', HNB में कल होगे छात्र संघ चुनाव, 6 हजार से ज्यादा छात्र देंगे वोट

विश्वविद्यालय की कुलपति अन्नपूर्णा नोटियाल ने बताया कि गढ़वाल विवि के दीक्षांत समारोह के आयोजन को लेकर तैयारियां तेजी से चल रही हैं. उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति सचिवालय की ओर से दीक्षांत समारोह के लिए 7, 8, 9 और 10 नवंबर की तिथि प्रस्तावित की गई है, जिसको लेकर आगामी 1 व 2 नवंबर को विशेष सुरक्षा दल श्रीनगर पहुंचेगा और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेगा. इसके अलावा उन्होंने बताया कि सुरक्षा टीम की निरीक्षण रिपोर्ट के बाद मुख्य अतिथि के मार्गदर्शन पर दीक्षांत समारोह की तिथि तय होगी.

ये भी पढ़ें:HNB Garhwal University को मिले स्थायी कुलसचिव समेत 4 अधिकारी, 9 परमानेंट फैकल्टी भी करेगी ज्वाइन

ABOUT THE AUTHOR

...view details