उत्तराखंड

uttarakhand

सतपुली में हिन्दू परिवार कर रहा था मजार का संचालन! प्रशासन ने किया ध्वस्त

By

Published : May 7, 2023, 3:56 PM IST

पौड़ी डीएम के आदेश पर सतपुली उतलेख में बने अवैध मजार को ढहा दिया गया. बताया जा रहा है कि इस मजार का संचालन हिन्दू परिवार द्वारा किया जा रहा था. वहीं, पूर्व सीएम तीरथ सिंह रावत ने कहा कि अवैध धार्मिक निर्माणों पर की जा रही कार्रवाई सही है.

Etv Bharat
सतपुली में अवैध मजार धवस्त

सतपुली में अवैध मजार धवस्त

श्रीनगर: उत्तराखंड में इन दिनों अवैध धार्मिक निर्माण पर प्रशासन का बुलडोजर लगातार चल रहा है. इसी कड़ी में प्रदेश में अवैध रूप से बनाई गई मजारों को ध्वस्त किया जा रहा है. आज भी पौड़ी जिले के सतपुली उखलेत में प्रशासन ने सरकारी भूमि पर बनाई गई मजार को ढहा दिया गया. इस दौरान मौके पर प्रशासन के आला अधिकारी मौजूद रहे.

सरकारी जमीनों पर बनाए गए अवैध धार्मिक निर्माणों के खिलाफ ध्वस्तीकरण की कार्रवाई जारी है. इसी कड़ी में आज पौड़ी जिले के सतपुली उखलेत में अवैध रूप से बनाए गए मजार को प्रशासन ने ढाह दिया गया. गौरतलब है कि इस मजार का संचालन हिन्दू परिवार द्वारा किया जा रहा था. पौड़ी जिलाधिकारी आशीष चौहान के निर्देश पर यह कार्रवाई की गई है.
ये भी पढ़ें:सैन्य सम्मान के साथ शहीद रुचिन रावत को दी अंतिम विदाई, लोगों की आंखें हुईं नम

सतपुली तहसील के उपजिलाधिकारी संदीप कुमार ने फोन पर ईटीवी भारत को बताया कि सतपुली उखलेत में सरकारी भूमि पर मजार बनाई गई थी, जिसका संचालन हिन्दू परिवार द्वारा किया जा रहा था. बता दें कि पूर्व में ही जिलाधिकारी ने सरकारी भूमि पर किए गए अतिक्रमण को तोड़ने के आदेश दिए थे. इसी आदेश के अनुपालन में इस मजार को तोड़ा गया है. उन्होंने बताया क्षेत्र में दो अन्य मजारों को भी बनाया गया है, लेकिन वो दोनों मजार निजी भूमि पर बनाई गई है.

वही, प्रदेश में अवैध धार्मिक निर्माण और मजारों पर हो रही लगातार कार्रवाई को लेकर पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह ने प्रतिक्रिया दी है. तीरथ रावत का कहना है कि अवैध रूप से बनाई गई मजारों पर कार्रवाई की जानी चाहिए. सरकार अच्छा कार्य कर रही है. अगर किसी भी सरकारी भूमि पर अतिक्रमण कर मंदिर और मजार बनाई गई है तो, उनको गिराया जाना कानूनी रूप से जरूरी है. इसके खिलाफ कार्रवाई करना सही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details