उत्तराखंड

uttarakhand

Srinagar Medical College: हृदय रोग के लिए अब शहरों का नहीं करना होगा रुख, महीने में दो दिन कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर देखेंगे मरीज

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Nov 1, 2023, 8:26 AM IST

srinagar Medical College Cardiologist Doctor प्रदेश में स्वास्थ्य व्यवस्था हमेशा से सवालों के घेरे में रही है. लोगों को बेहतर इलाज के लिए शहरों का रुख करना पड़ता है. जिससे उन्हें अधिक धन व्यय करना पड़ता है. लोगों की इसी परेशानी को देखते हुए श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में महीने में दो दिन हार्ट संबंधी परेशानियों को कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर देखेगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

श्रीनगर: मेडिकल कॉलेज श्रीनगर के बेस चिकित्सालय में नवंबर पांच तारीख को पहली कार्डियो की ओपीडी लगेगी. जिसमें दून कार्डियोलॉजी विभाग के हेड वरिष्ठ डॉ. अमर उपाध्याय कैंप शुरू करेंगे. जिससे गढ़वाल क्षेत्र से हार्ट संबंधी परेशानियों के मरीजों को हर माह हृदय रोग विशेषज्ञ से दिखाने की सुविधा मिल सकेगी. कैंप हर माह के पहले रविवार और तीसरे रविवार को लगेगा, यानी एक माह में दो बार कैंप लगेगा. प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा एवं चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत के प्रयासों से ओपीडी शुरू हुई है.

विदित हो कि बेस चिकित्सालय में हार्ट संबंधी रोगों के इलाज के लिए लैब का निर्माण हो रहा है. इसके साथ ही नियमित कार्डियोलॉजिस्ट की तैनाती की भी कवायद शासन स्तर पर चल रही है. स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत द्वारा यहां विगत छह माह से इको के साथ ही हार्ट संबंधी परेशानियों को देखने के लिए डॉक्टर नियुक्त किए गए थे. जिससे चारधाम यात्रियों के साथ ही स्थानीय लोगों को सुविधा मिल रही है. अब श्रीनगर के बेस चिकित्सालय में कार्डियोलॉजी विभाग दून अस्पताल के डॉक्टर अमर उपाध्याय द्वारा यहां कैंप शुरू किया जाएगा. कैंप के माध्यम से लोगों को हृदय संबंधी रोग की दिक्कतें दिखाने व परामर्श लेने की सुविधा मिल सकेगी. हर माह में दो बार कैंप लगाया जाएगा.
पढ़ें-श्रीनगर को सौगात, बेस अस्पताल में बनेगा हाईटेक स्किल सेंटर, 1.46 करोड़ होंगे खर्च

दून अस्पताल के कार्डियोलॉजी विभाग के हेड वरिष्ठ डॉ. अमर उपाध्याय ने बताया कि बेस चिकित्सालय श्रीनगर में हर माह के प्रथम रविवार और तीसरे रविवार को हृदय रोग संबंधी कैंप लगाया जाएगा. नवंबर माह के पहले रविवार को कैंप लगने जा रहा है. कैंप लगने से गढ़वाल क्षेत्र चमोली, रुद्रप्रयाग, पौड़ी, टिहरी जिले के मरीजों को लाभ मिलेगा. डॉ. उपाध्याय ने बताया कि कार्डियो सर्जरी संबंधी केस में दून अस्पताल में मरीज का आयुष्मान के जरिए नि:शुल्क इलाज कराया जायेगा.मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सीएमएस रावत ने बताया कि स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री की यह अच्छी पहल है. इससे कार्डियो से संबंधित क्षेत्र के मरीजों को लाभ मिलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details