श्रीनगर को सौगात, बेस अस्पताल में बनेगा हाईटेक स्किल सेंटर, 1.46 करोड़ होंगे खर्च

author img

By ETV Bharat Uttarakhand Desk

Published : Sep 27, 2023, 9:47 PM IST

Updated : Sep 27, 2023, 9:56 PM IST

dhan singh rawat

स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में अति आधुनिक स्किल सेंटर का शिलान्यास किया. सेंटर बनने से नेशनल इमरजेंसी लाइफ सपोर्ट कोर्स शुरू किया जाएगा. सेंटर में पांच स्किल स्टेशन, लेक्चर रूम, फैकल्टी रूम समेत तमाम सुविधाएं मौजूद होंगी.

बेस अस्पताल में बनेगा हाईटेक स्किल सेंटर.

श्रीनगरः सूबे के स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने श्रीनगर मेडिकल कॉलेज के टीचिंग बेस अस्पताल में अति आधुनिक स्किल सेंटर का शिलान्यास किया. प्रथम चरण में 1 करोड़ 46 लाख 60 हजार रुपए की लागत से तैयार होने वाले इस सेंटर में बेस चिकित्सालय और राज्य के समस्त चिकित्सकों, नर्सिंग स्टाफ, पैरामेडिकल स्टाफ, पुलिस व डिजास्टर रिस्पांस टीम को इमरजेंसी लाइफ सपोर्ट, बेसिक लाइफ सपोर्ट और एडवांस लाइफ सपोर्ट की ट्रेनिंग दी जाएगी.

स्किल सेंटर के शिलान्यास के मौके पर सूबे के चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि श्रीनगर मेडिकल कॉलेज की उपलब्धि में एक और अध्याय जुड़ गया है, जिसका लाभ पूरे प्रदेश को मिलेगा. उन्होंने कहा कि पूर्व में स्किल सेंटर खोलने के लिए भारत सरकार को प्रस्ताव भेजा गया था, जिस पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने अपनी सैद्धांतिक सहमति दी थी.

मंत्री रावत ने कहा कि प्रदेश में इमरजेंसी मेडिकल सर्विसेज को सुधारने की दिशा में यह महत्वपूर्ण पहल है. राज्य सरकार का मकसद राजकीय अस्पताल, मेडिकल कॉलेज और इमरजेंसी डिपार्टमेंट में काम करने वाले डॉक्टरों, नर्सिंग स्टाफ और पैरामेडिकल स्टाफ को इमरजेंसी मेडिकल सर्विसेज की ट्रेनिंग देना है, ताकि किसी भी गंभीर स्थिति से निपटा जा सके.
ये भी पढ़ेंः धारी देवी मंदिर पहुंचे पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, देवस्थानम बोर्ड को लेकर फिर छलका 'दर्द', कही ये बात

प्रदेश 15 हजार गांवों लगेंगे स्वास्थ्य शिविर: प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री डॉ.धन सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश के 15 हजार गांवों में स्वास्थ्य चेकअप कैंप लगेंगे, जिसके तहत हर 6 माह में प्रत्येक व्यक्ति के स्वास्थ्य का निशुल्क चेकअप होगा. यदि कोई गंभीर बीमारी से ग्रसित होगा, तो उसे जल्द उपचार दिया जाएगा.

Last Updated :Sep 27, 2023, 9:56 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.