उत्तराखंड

uttarakhand

प्रेशर हॉर्न और मॉडिफाइड साइलेंसर बनाने और बेचने वालों की अब खैर नहीं, 15 कंपनियों को नोटिस

By

Published : Jun 7, 2023, 10:22 AM IST

Updated : Jun 7, 2023, 11:26 AM IST

हल्द्वानी में आरटीओ प्रेशर हॉर्न और मॉडिफाइड साइलेंसर बनाने और बेचने वालों पर सख्त कार्रवाई करने जा रहा है. जिससे प्रेशर हॉर्न और मॉडिफाइड साइलेंसर बाजार में ना बिक सकें. संभागीय परिवहन अधिकारी संदीप कुमार सैनी ने बताया कि हाईकोर्ट के आदेश के बाद ये कार्रवाई की जा रही है.

Etv Bharat
Etv Bharat

प्रेशर हॉर्न और मॉडिफाइड साइलेंसर बनाने और बेचने वालों पर होगी कार्रवाई

हल्द्वानी: उत्तराखंड हाईकोर्ट के आदेश के बाद अब प्रेशर हॉर्न और मॉडिफाइड साइलेंसर बेचने के साथ-साथ बनाने वाली कंपनियों के खिलाफ परिवहन विभाग ने कार्रवाई शुरू कर दी है. अब प्रेशर हॉर्न और मॉडिफाइड साइलेंसर ऑनलाइन कंपनियां भी नहीं बेच पाएंगी. संभागीय परिवहन अधिकारी संदीप कुमार सैनी ने बताया कि हाईकोर्ट के आदेश के बाद अब प्रेशर हॉर्न वाहनों में लगाना अपराध है. ऐसे में नए परिवहन एक्ट के तहत प्रेशर हॉर्न और मॉडिफाइड साइलेंसर बनाने वाली कंपनियों के खिलाफ भी परिवहन विभाग कार्रवाई करने जा रहा है. ये चीजें बनाने और बेचने पर एक लाख के जुर्माने के साथ-साथ सजा का प्रावधान है.

संभागीय परिवहन अधिकारी ने बताया कि नियमों का पालन कराने के लिए वाहन एजेंसियों के साथ-साथ सर्विस सेंटर मालिकों के साथ बैठक कर निर्देश दिए गए हैं कि नए एक्ट के तहत अब वाहनों ने प्रेशर हॉर्न और मॉडिफाइड साइलेंसर नहीं लगाएं, नहीं तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि बाजारों में प्रेशर हॉर्न और मॉडिफाइड साइलेंसर उपलब्ध न हों, इसके लिए इन्हें बनाने वाली कंपनियों के साथ-साथ ऑनलाइन बेचने वाली कंपनियों को भी चिन्हित किया गया है. ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर ऐसी 15 ऑनलाइन बेचने वाली कंपनियों को चिन्हित किया गया है, जिनको परिवहन विभाग द्वारा नोटिस जारी कर बेचने और उत्पादन को बंद करने को कहा गया है.

प्रेशर हॉर्न और मॉडिफाइड साइलेंसरों पर आरटीओ विभाग सख्त
पढ़ें- हल्द्वानी की सड़कों पर 'यमराज' बनकर घूम रहे आवारा पशु, आम जनता परेशान

उन्होंने कहा कि नोटिस के माध्यम से कंपनियों के साथ-साथ उक्त क्षेत्र के परिवहन अधिकारी को भी कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए गए हैं. उन्होंने कहा कि इन कंपनियों को नोटिस जारी कर तुरंत बिक्री के साथ-साथ उत्पादन को बंद करने के लिए कहा गया है. उनके द्वारा ऐसा नहीं करने पर जुर्माने और कानूनी कार्रवाई की जाएगी. गौरतलब है कि नए परिवहन एक्ट के तहत अब वाहनों में प्रेशर हॉर्न और मॉडिफाइड साइलेंसर लगाना प्रतिबंधित है. जो भी दुकानदार ऐसी चीजें बेचते हुए पाया जाएगा उसके खिलाफ जुर्माना और कानूनी कार्रवाई की जाएगी. वाहनों में लगने वाले प्रेशर हॉर्न के ध्वनि प्रदूषण से जनता को परेशानी होती है, साथ ही सड़क दुर्घटना की भी आशंका बनी रहती है.

Last Updated :Jun 7, 2023, 11:26 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details