उत्तराखंड

uttarakhand

अवैध खनन के खिलाफ वन विभाग ने की बड़ी कार्रवाई, 7 ट्रकों को किया सीज

By

Published : Jun 25, 2023, 9:49 AM IST

क्षेत्र में अवैध खनन पर शिकंजा कसने के लिए तराई पूर्वी वन प्रभाग के डॉली रेंज की टीम ने लाल कुआं-किच्छा-बरेली NH पर चेकिंग अभियान चलाया, तभी उप खनिज का अवैध परिवहन कर रहे 7 ट्रकों को जब्त किया गया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

हल्द्वानी:तराई पूर्वी वन प्रभाग के डॉली रेंज की टीम ने अवैध खनन पर लगाम लगाने के लिए बीते दिन लाल कुआं-किच्छा- बरेली NH पर चेकिंग अभियान चलाया था. इसी बीच 7 ट्रक को जब्त किया गया है, जो उप खनिज का अवैध परिवहन कर रहे थे. मामले में वाहन और वाहन मालिक के खिलाफ वन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा रही है.

वन क्षेत्राधिकारी डॉली रेंज एन एस पवार ने बताया कि वन विभाग की टीम ने शनिवार को लाल कुआं-किच्छा- बरेली राष्ट्रीय राजमार्ग पर चेकिंग अभियान चलाया था, जहां बैरियर पर चेकिंग अभियान के दौरान 7 ट्रक को पकड़ा गया है. जब्त किए गए वाहन अवैध खनिज का परिवहन कर रहे थे. उन्होंने बताया कि कुछ ऐसे वाहन भी पकड़े गए हैं, जिनके द्वारा रॉयल्टी से अधिक उप खनिज ले जाया जा रहा था. सभी वाहनों को जब्त करके लालकुआं डोली रेंजर वन परिसर में खड़ा किया गया है. जिसके बाद वाहन और वाहन स्वामी के खिलाफ वन अधिनियम के तहत कार्रवाई जा रही है.

ये भी पढ़ें:डोईवाला में अवैध खनन पर प्रशासन ने कसा शिकंजा, कई वाहन किए सीज

बता दें कि नदियों से इन दिनों खनिज निकासी का कार्य चल रहा है. 30 जून को खनन अवधि समाप्त हो रही है. ऐसे में खनन माफिया सक्रिय हो गए हैं. वन विभाग की कार्रवाई के दौरान खनन माफिया भागने में कामयाब रहे. वन विभाग की इस कार्रवाई के बाद खनन माफियाओं में हड़कंप मचा हुआ है. वहीं, डीएफओ तराई पूर्वी वन प्रभाग संजीव कुमार का कहना है कि खनन माफियाओं के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है और आगे भी कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें:हरिद्वार में गंगा में अवैध खनन पर रोक जारी, HC ने राज्य और केंद्र सरकार को किया जवाब तलब

ABOUT THE AUTHOR

...view details