उत्तराखंड

uttarakhand

हल्द्वानी में फैलने लगा डेंगू, बेस अस्पताल में भर्ती हैं 14 मरीज, प्लेटलेट्स का संकट गहराया

By

Published : Aug 17, 2023, 7:19 AM IST

Updated : Aug 17, 2023, 1:11 PM IST

Dengue in Haldwani मानसून की जाती बरसात संक्रामक बीमारियां छोड़ जा ही है. हल्द्वानी में डेंगू फैल रहा है. शहर के बेस हॉस्पिटल में बड़ी संख्या में डेंगू के मरीज भर्ती हैं. कैसे होता है डेंगू और कैसे करें इससे बचाव, पढ़िए इस खबर में.
Dengue in Haldwani
हल्द्वानी में डेंगू

डेंगू के मरीजों के लिए चाहिए प्लेटलेट्स

हल्द्वानी:बरसात थमने के साथ ही डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. डेंगू के मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. बात हल्द्वानी के सरकारी सोबन सिंह जीना बेस हॉस्पिटल की करें तो डेंगू के 14 नए मामले सामने आए हैं. डेंगू के मरीजों का इलाज चल रहा है.

हल्द्वानी में फैल रहा डेंगू: डेंगू के बढ़ते खतरे के साथ स्वास्थ्य विभाग की चिंताएं भी बढ़ती जा रही हैं. यही नहीं बेस हॉस्पिटल का डेंगू वार्ड फुल हो चुका है. यहां तक की मरीजों को प्लेटलेट्स के लिए भी दिक्कत आ रही है. ऐसे में अस्पताल प्रशासन ने लोगों से अपील की है कि अधिक से अधिक रक्तदान करें, जिससे कि प्लेटलेट्स तैयार कर डेंगू के मरीजों की जान बचाई जा सके. बेस हॉस्पिटल में भर्ती सभी मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है.

बेस अस्पताल का डेंगू वार्ड फुल हो गया है

बेस अस्पताल में डेंगू के 14 मरीज भर्ती: बेस हॉस्पिटल की चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर सविता ह्यांकी ने बताया कि बेस हॉस्पिटल में वर्तमान समय में 14 डेंगू के मरीज भर्ती हैं. रोजाना 3 से 4 नए मरीज सामने आ रहे हैं. ऐसे में डेंगू वार्ड भी मरीजों से फुल हो चुका है. गंभीर मरीजों को अस्पताल में भर्ती किया जा रहा है. मामूली बीमार मरीजों को इलाज के बाद छुट्टी दी जा रही है.

ऐसे करें डेंगू से बचाव:उन्होंने कहा कि रोजाना अस्पताल में 1000 से अधिक की ओपीडी होती रही है. इस समय बुखार, जुकाम के मरीज इलाज के लिए सबसे ज्यादा आ रहे हैं. कई मरीजों में डेंगू के लक्षण भी देखे जा रहे हैं. उन्होंने कहा कि बरसात के बाद डेंगू बीमारी फैलने का खतरा ज्यादा होता है. ऐसे में लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है. अपने आसपास साफ सफाई रखें. इसके अलावा जहां कहीं पानी इकट्ठा हुआ हो, उसको साफ कर दें. क्योंकि डेंगू के मच्छर साफ पानी में पनपते हैं. कूलर और घरों के गमले का पानी समय-समय पर बदलते रहें. इसके अलावा बच्चों को पूरी आस्तीन के कपड़े पहनाएं.

डेंगू से ऐसे करें बचाव

लोगों से रक्तदान करने की अपील:उन्होंने कहा कि बेस हॉस्पिटल में डेंगू के मरीजों के लिए प्लेटलेट्स की समस्या भी सामने आ रही है. ब्लड की कमी होने के चलते प्लेटलेट्स तैयार नहीं हो पा रहे हैं. उन्होंने कहा कि प्लेटलेट्स तैयार करने पर 5 दिन बाद खराब हो जाते हैं. ऐसे में लोगों से अपील की जा रही है कि अधिक से अधिक रक्तदान करें, जिससे कि प्लेटलेट्स तैयार कर डेंगू के मरीजों का जान बचाई जा सके.
ये भी पढ़ें:डेंगू को लेकर प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने कसी कमर, कहा-बचाव के लिए करें ये काम

ये लक्षण दिखें तो हो जाएं सतर्क:डेंगू के मरीजों में मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, शरीर पर पड़ने वाले लाल निशान जो थोड़े समय बाद ठीक होने के बाद पुनः वापस भी आ जाते हैं, तेज़ बुखार, बहुत तेज़ सिर दर्द, आँखों के पीछे दर्द, उल्टी आना और चक्कर महसूस होना जैसे लक्षण हैं. यदि आप इनमें से कोई भी लक्षण महसूस करते हैं, तो तुरंत डॉक्टर को दिखाकर टेस्ट कराएं, जिससे कि समय रहते डेंगू के लक्षण का पता चल सके.
ये भी पढ़ें: पहाड़ से मैदान तक पैर पसार रहा डेंगू, मानसून में बढ़ा खतरा, श्रीनगर में छह मरीज भर्ती

Last Updated :Aug 17, 2023, 1:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details