उत्तराखंड

uttarakhand

Junior Assistant Exam: कांग्रेस ने प्रश्नों की ABCD पर उठाए सवाल, चहेतों को फायदा पहुंचाने का आरोप

By

Published : Mar 6, 2023, 7:09 PM IST

Updated : Mar 6, 2023, 7:22 PM IST

उत्तराखंड लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित कनिष्ठ सहायक भर्ती परीक्षा को लेकर कांग्रेस मुखर हो गई है. कांग्रेस का साफ आरोप है कि सरकार किसी चहेतों को फायदा पहुंचाना चाहती है. उन्होंने सीएम धामी और आयोग के अध्यक्ष का इस्तीफा भी मांगा है.

Junior Assistant Recruitment Exam
कांग्रेस ने प्रश्नों की ABCD पर उठाए सवाल

कांग्रेस ने प्रश्नों की ABCD पर उठाए सवाल.

देहरादून/हल्द्वानी/पौड़ीःउत्तराखंड लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित कनिष्ठ सहायक भर्ती परीक्षा को लेकर कांग्रेस ने सवाल उठाए हैं. कांग्रेस का कहना है कि आयोग की ओर से जारी प्रश्न पत्रों के चारों सेट में प्रश्नों के एक ही क्रम में होना अपने आप में सवाल खड़े करता है. साथ ही कहा कि भर्ती परीक्षा के नाम पर सरकार युवाओं के साथ भद्दा मजाक कर रही है. वहीं, उन्होंने आरोप लगाया कि कुछ चहेतों को फायदा पहुंचाने के लिए इस प्रकार का षड़यंत्र रचा गया है.

कांग्रेस प्रदेश मुख्यालय में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में एआईसीसी के कम्युनिकेशन विभाग में सचिव वैभव वालिया, कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता गरिमा दसौनी और एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष विकास नेगी ने कनिष्ठ सहायक भर्ती परीक्षा को लेकर सरकार पर हमला बोला. वैभव वालिया ने कहा कि राज्य सरकार बार-बार युवाओं के साथ भर्ती परीक्षा के नाम पर भद्दा मजाक कर रही है. बीते एक साल में जितनी भी भर्ती परीक्षाएं हुई, उसमें युवाओं के साथ छल के अलावा कुछ नहीं हुआ है.

उन्होंने कहा कि जो सरकार युवाओं को रोजगार न दे सकी, उस सरकार को सत्ता में रहने का कोई अधिकार नहीं है. उन्होंने कहा कि धामी सरकार भर्ती परीक्षाओं की सीबीआई जांच कराने से बच रही है. उन्होंने 5 मार्च को हुई कनिष्ठ सहायक भर्ती परीक्षा में भी कई खामियों को गिनाया. वहीं, कांग्रेस प्रदेश प्रवक्ता गरिमा दसौनी ने कहा कि कनिष्ठ सहायक भर्ती परीक्षा लोक सेवा आयोग की ओर से कराई गई, अब यह परीक्षा भी गंभीर त्रुटियों के चलते सवालों के घेरे में है.
ये भी पढ़ेंःDeputy Leader of Opposition भुवन कापड़ी ने कनिष्ठ सहायक परीक्षा को लेकर सरकार पर साधा निशाना, कही ये बात

गरिमा ने सवाल उठाया कि सरकार एक भी भर्ती परीक्षा पारदर्शिता के साथ नहीं करवा पा रही है. उन्होंने कहा कि कल हुई परीक्षा में अभ्यर्थियों को परिपाटी के अनुसार चार सेट उपलब्ध कराए गए, लेकिन हैरानी की बात है कि चार के चार सेट में प्रश्न एक से लेकर 100 तक कोई भिन्नता ही नहीं थी. वहीं, उनके क्रमांक संख्या में कोई फेरबदल नहीं था. कुछ अभ्यर्थियों ने तो पहले से ही सील खोले जाने की शिकायत की थी.इससे लगता किसी विशेष लोगों को फायदा पहुंचाने की कोशिश की जा रही है.

विशेष अभ्यर्थियों को फायदा पहुंचाने की कोशिश, सीबीआई जांच के बाद आयोजित हो परीक्षाएंः कनिष्ठ सहायक परीक्षा में पेपर के चारों सेट ABCD में प्रश्नों के क्रमांक और उत्तर एक समान पाए जाने पर कांग्रेस हमलावर हो गई है. हल्द्वानी में कांग्रेस विधायक सुमित हृदयेश और यूथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सुमित्तर भुल्लर ने परीक्षा पर सवाल उठाए. उन्होंने आरोप लगाया कि कुछ व्यक्ति विशेष लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए ऐसा किया गया है. कई छात्रों की शिकायतें हैं कि प्रश्न पत्रों के लिफाफे की सील टूटी हुई थी. साथ ही चारों सेट में उत्तरों की श्रृंखला भी एक जैसी ही थी. जो नकल माफिया की चाल हो सकती है. जिसके कई सबूत भी मिले हैं.

पौड़ी में यूथ कांग्रेस ने सीएम धामी का इस्तीफा मांगाः यूथ कांग्रेस ने एक बार फिर से इस परीक्षा को घोटाला बताया है. उन्होंने भर्ती घोटाले की CBI जांच कराने की मांग उठाई है. इतना ही नहीं उन्होंने नैतिकता के आधार पर मुख्यमंत्री धामी और आयोग के अध्यक्ष को इस्तीफा देने की मांग है. यूथ कांग्रेस के जिलाध्यक्ष मोहित सिंह और प्रदेश महासचिव आशीष नेगी ने कहा कि भर्ती परीक्षा के इतिहास में यह पहली बार हुआ कि किसी परीक्षा में प्रश्न पत्रों के सभी सेटों में प्रश्नों के एक ही क्रम में रखे गए थे. हालांकि, आयोग की ओर से सभी प्रश्नपत्रों को चार सेट बनाए गए थे. यह एक प्रकार का षड़यंत्र लग रहा है.

Last Updated :Mar 6, 2023, 7:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details