उत्तराखंड

uttarakhand

ट्रेन की टक्कर से घायल हाथी के बच्चे ने तोड़ा दम, रेलवे के खिलाफ मुकदमा दर्ज

By

Published : Dec 24, 2022, 6:53 AM IST

लालकुआं रुद्रपुर रेलवे ट्रैक पर ट्रेन की चपेट में आने से घायल हुए हाथी के बच्चे की मौत हो गई है. रविवार 18 दिसंबर को टांडा के जंगल में दो साल का हाथी का बच्चा ट्रेन की चपेट में आ गया था. शुरुआत में हाथी के इस घायल बच्चे को उपचार नहीं मिल पाया था क्योंकि उसके पास हाथियों का झुंड मौजूद था. बाद में किसी तरह वन विभाग की टीम हाथी का इलाज शुरू करने में सफल हुई थी. लेकिन छह दिन तक मौत से संघर्ष करने के बाद हाथी के बच्चे ने दम तोड़ दिया. वन विभाग इस मामले में रेलवे के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवा चुका है.

haldwani news
हल्द्वानी समाचार

हल्द्वानी:तराई केंद्रीय वन प्रभाग के लालकुआं रुद्रपुर रेल मार्ग पर ट्रेन की टक्कर से घायल हाथी के बच्चे की उपचार के दौरान मौत हो गई है. वनाधिकारियों की मौजूदगी में मृत हाथी के बच्चे का पोस्टमार्टम कराने के बाद अंतिम संस्कार कर दिया गया है. रविवार को टांडा जंगल में ट्रेन की चपेट में आने 2 वर्षीय हाथी का बच्चा घायल हुआ था. बच्चा आखिरकार मौत से जंग हार गया है. वन विभाग ने मौके पर ही उसके शव को दफना दिया है.

वाइल्डलाइफ चिकित्सक डॉ आयुष उनियाल, डॉ हिमांशु पांगती और वाइल्ड लाइफ विशेषज्ञ प्रशांत वर्मा के नेतृत्व में चिकित्सा कर्मियों की टीम ने जख्मी हाथी के बच्चे का उपचार शुरू किया. हाथी के बच्चे के पिछले हिस्से में गंभीर चोट लगने के कारण वह उठ नहीं पा रहा था. वाइल्डलाइफ चिकित्सक डॉ आयुष उनियाल, डॉ हिमांशु पांगती और वाइल्ड लाइफ विशेषज्ञ प्रशांत वर्मा के नेतृत्व में चिकित्सा कर्मियों की टीम ने हाथी के बच्चे के शव का पोस्टमार्टम किया.
ये भी पढ़ें: लालकुआं-रुद्रपुर ट्रैक पर ट्रेन से टकराया हाथी का बच्चा, इलाज के लिए पहुंची टीम

चिकित्सकों द्वारा लगातार उसको बचाने के हरसंभव प्रयास किया गए. लेकिन छह दिन के संघर्ष के बाद आखिर उसने दम तोड़ दिया. वन विभाग द्वारा शुक्रवार को पोस्टमार्टम के बाद उसका अंतिम संस्कार किया गया. जिसके बाद तराई केंद्रीय वन प्रभाग के डीएफओ वैभव कुमार की मौजूदगी में हाथी के बच्चे के शव को मौके पर ही दफना दिया. इस मामले में वन विभाग ने पहले दिन ही रेल विभाग के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया था. अब रेल विभाग के खिलाफ अविलंब कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details