उत्तराखंड

uttarakhand

लालकुआं में आंखों के सामने आशियाने उजड़ने पर नहीं थम रहे आंसू, कांग्रेस विधायक सुमित हृदयेश ने सरकार को घेरा

By

Published : May 26, 2023, 4:33 PM IST

Updated : May 26, 2023, 8:58 PM IST

लालकुआं रेलवे भूमि अतिक्रमण मामला सुर्खियों में है. अभी तक 3000 से ज्यादा कच्चे-पक्के निर्माण को ध्वस्त किया जा चुका है. आज भी कार्रवाई जारी है. ऐसे में उनके आशियाने पर बुलडोजर चलने पर कई महिलाएं अपने आंसू भी नहीं रोक पा रही थी. उधर, लैंड जिहाद मामले पर कांग्रेस विधायक सुमित हृदयेश ने सरकार पर निशाना साधा है.

Lalkuan Railway Land Encroachment
कांग्रेस विधायक सुमित हृदयेश ने सरकार को घेरा

लालकुआं में अतिक्रमण पर कार्रवाई.

हल्द्वानीः लालकुआं रेलवे स्टेशन का विस्तारीकरण होना है. ऐसे में हाईकोर्ट के निर्देश पर लालकुआं रेलवे स्टेशन से सटी भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराया जा रहा है. रेलवे के अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत जिला प्रशासन के सहयोग से 3,000 से ज्यादा कच्चे-पक्के निर्माणों को ढहाया जा चुका है. आंखों के सामने ही आशियाना उजड़ जाने से लोग मायूस नजर आ रहे हैं. उधर, कांग्रेस ने लैंड जिहाद जैसे मुद्दों पर सरकार को घेरा है.

हल्द्वानी उप जिलाधिकारी मनीष कुमार ने बताया कि रेलवे की ओर से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जा रही है. जिला प्रशासन के सहयोग से आज फिर से नगीना कॉलोनी क्षेत्र में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जा रहा है. करीब 300 अतिक्रमण को हटाया जाना है. जिन्हें नोटिस के जरिए एक हफ्ते का समय दिया गया था. अतिक्रमणकारियों ने खुद ही अतिक्रमण खाली नहीं किए तो आज बलपूर्वक कब्जा खाली कराया जा रहा है.

आंखों के सामने उजड़ गया आशियाना.

वहीं, अतिक्रमण हटाने के दौरान कुछ लोगों ने इसका विरोध किया, लेकिन पुलिस प्रशासन के आगे उनकी एक भी नहीं चली. पूरी कार्रवाई के दौरान पुलिस प्रशासन के साथ आरपीएफ के जवान मौजूद रहे. लोगों के सामने उनके आशियाना उजड़ रहे थे. ऐसे में लोगों के आंखों में आंसू भी देखने को मिल रहे थे. लोगों का कहना है कि पिछले कई दशकों से यहां पर निवास कर रहे हैं. आज रेलवे अपनी भूमि बताकर उनको बेघर कर रहा है.
ये भी पढ़ेंःलालकुआं रेलवे भूमि अतिक्रमण मामले में 4 हजार लोगों को झटका, HC ने दिये कब्जे हटाने के आदेश

उधर, रेलवे के अधिकारियों का कहना है कि अमृत भारत योजना के तहत स्टेशन का विस्तारीकरण होना है. भविष्य में लालकुआं से कई लंबी दूरी की ट्रेनें संचालित होनी हैं. जिसके लिए स्टेशन के विस्तारीकरण के साथ गाड़ियों की सफाई, धुलाई और पिट लाइन बनाए जाने की कार्य योजना है.

लालकुआं में अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई.

लैंड जिहाद पर कांग्रेस विधायक सुमित हृदयेश ने सरकार को घेराःकांग्रेस विधायक सुमित हृदयेश ने लैंड जिहाद के मामले पर राज्य सरकार को कटघरे में खड़ा किया है. उन्होंने कहा कि सरकार बेरोजगारी, भ्रष्टाचार, महंगाई, अघोषित बिजली कटौती और खराब सड़कों जैसे कई महत्वपूर्ण मुद्दों से जनता का ध्यान भटकाने के लिए लैंड जिहाद के नाम पर लोगों का उत्पीड़न कर रही है. लालकुआं की नगीना कॉलोनी में भी सरकार ने गरीब लोगों का उत्पीड़न करने का काम किया है. प्रदेश सरकार के अंदर मानवता नाम की कोई चीज नहीं रह गई है.

कांग्रेस विधायक सुमित हृदयेश का कहना है जब जनता बीजेपी सरकार को बेरोजगारी, महंगाई, भ्रष्टाचार जैसे मुद्दों पर घेरती है, तब हमेशा की तरह ही है लैंड जिहाद, लव जिहाद जैसे धार्मिक उन्माद के मामलों को आगे बढ़ा कर लोगों ध्यान भटकाने का काम करते हैं. यही हाल उत्तराखंड के अंदर भी चल रहा है. उन्होंने कहा कि प्रदेश के अंदर कोई भी नया निर्माण कार्य नहीं हो रहा है. आम जनता खुद को ठगा महसूस कर रही है. युवाओं के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है. मातृशक्ति अपने अधिकारों के लिए लड़ रही है, लेकिन सरकार सिर्फ लैंड जिहाद का ढिंढोरा पीटने में लगी हुई है.
ये भी पढ़ेंःउत्तराखंड में डेमोग्राफिक चेंज और अतिक्रमण को लेकर सीएम धामी ने कही ये बात, दी कड़ी चेतावनी

Last Updated :May 26, 2023, 8:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details