उत्तराखंड

uttarakhand

जंगल के अंदर रोमांच लेने के लिए हो जाइए तैयार, रामनगर में Selfie point के साथ खुल रहा है नगर वन

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Oct 5, 2023, 10:34 AM IST

Updated : Oct 5, 2023, 11:54 AM IST

Ramnagar city forest जंगल के अंदर रोमांच लेना है तो तैयार हो जाइए. अब कॉर्बेट पार्क से सटे रामनगर वन प्रभाग के अंतर्गत पड़ने वाले अपर कोसी वन ब्लॉक कोसी बैराज के समीप 17 हेक्टेयर भूमि पर जंगल सा एहसास देते सेल्फी प्वाइंट और चिल्ड्रन पार्क, जंगल के अंदर पैदल ट्रेक के साथ ही कई वाटिकाओं का दीदार होगा.

selfie point
रामनगर नगर वन

15 अक्टूबर तक जनता के लिए खुलेगा सिटी फॉरेस्ट

रामनगर:अब रामनगर के अपर कोसी रामनगर कोसी बैराज के समीप 17 हेक्टेयर भूमि पर सिटी फॉरेस्ट का जल्द उद्घाटन होने जा रहा है. जल्द ही इस नगर वन को पर्यटकों के साथ ही स्थानी लोगों के लिए वन विभाग खोलने जा रहा है. इस नगर वन में पर्यटकों और ट्रेकिंग के शौकीनों को ऐसी सुविधाएं और प्राकृतिक नजारे मिलेंगे कि वो दंग रह जाएंगे.

रामनगर में तैयार है सिटी फॉरेस्ट

रामनगर में तैयार हुआ सिटी फॉरेस्ट: रामनगर वन प्रभाग के डीएफओ दिगांत नायक ने बताया कि नगर के आसपास ऐसा कोई ऐसा खुला क्षेत्र नहीं था, जिसमें पर्यटक या स्थानीय लोगों के लिए वॉक या जंगल के अंदर घूमने के लिए पैदल ट्रेक हो. उन्होंने बताया कि यह क्षेत्र जंगल से लगता क्षेत्र है. इसमें सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा गया है. पूरे 17 हेक्टेयर क्षेत्र को सोलर फेंसिंग के साथ ही 2 लेयर की चैनलिंग फेंसिंग से चारों तरफ से सुरक्षा घेरा बनाया गया है. इसमे वन्यजीव नहीं घुस सकते हैं. साथ ही इस नगर वन में तालाब, पर्यटकों व स्थानीय लोगों के लिए ओपन जिम भी बनाया जा रहा है. इसके साथ ही बच्चों के लिए चिल्ड्रन पार्क, कई सेल्फी पॉइंट जहां पर पर्यटक अपनी सेल्फी ले सकते हैं तैयार किए गए हैं.

जंगल का अहसास देगा सिटी फॉरेस्ट

ये वाटिकाएं होंगी आकर्षण का केंद्र: इसके साथ ही बाल वाटिका, तितली वाटिका, गुलाब वाटिका, नव ग्रह वाटिका, नक्षत्र वाटिका, पंचवटी वाटिका, जन स्वास्थ्य वाटिका, मियावाकि वाटिका, रुद्राक्ष वाटिका, त्रिफला वाटिका बनाई गई हैं. इन वाटिकाओं में टहलने से जहां शानदार खुशबू से दिन बन जाएगा, वहीं इनके औषधीय गुणों से पर्यटकों को स्वास्थ्य लाभ भी होगा.

सिटी फॉरेस्ट में तरह तरह के गार्डन होंगे

सिटी फॉरेस्ट में करें नेचर वॉक: इसके साथ ही कॉर्बेट लैंडस्केप में मौजूद वन्यजीवों को ट्रेक के किनारे पेंटिंग के माध्यम से दर्शाया गया है. साथ ही नेचर वाक की व्यवस्था भी की गई है. इस क्षेत्र में कई प्रकार के पक्षी भी मौजूद हैं, तो यह पक्षी प्रेमियों के लिये भी एक सुंदर जगह है. इस पार्क में एंट्री शुल्क मात्र 20 रुपए रखा गया है. साथ ही स्थानीय लोगों के लिए एक महीने का पास ₹200 में उपलब्ध होगा. इसमें स्थानीय लोग वॉक कर सकते हैं.

चिल्ड्रेन पार्क आकर्षण का केंद्र रहेगा

सेल्फी प्वाइंट यात्रा को बनाएगा यादगार: सिटी फॉरेस्ट में पर्यटकों को जंगल में उतरकर सेल्फी लेने का डर नहीं होगा. क्योंकि पहले जंगल में उतरने पर वन्य जीव अधिनियम के तहत कार्रवाई होती थी. लेकिन अब इस 17 हेक्टेयर के जंगल में आप बेफिक्र होकर वन्य जीवों के चित्रों के साथ ही तरह-तरह की वाटिकाओं का लुफ्त उठा सकते हैं. सेल्फी प्वाइंट पर सेल्फी भी ले सकते हैं.
ये भी पढ़ें: वन्यजीव प्राणी सप्ताह: राजाजी और जिम कॉर्बेट में मनाया गया हाथी दिवस, चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन

चित्रकार सुरेश लाल ने क्या कहा:वहीं पूरे क्षेत्र में वन्यजीवों की पेंटिंग बनाने वाले सुरेश लाल कहते है कि में बचपन से ही वन्यजीवों के चित्र बनाता आ रहा हूं. वे कहते हैं कि जितने वन्यजीव कॉर्बेट लैंडस्केप में मौजूद हैं, उनकी पेंटिंग इस नगर वन में उनके द्वारा बनाई जा रही हैं.
ये भी पढ़ें: 47 साल की सेवा के बाद आज कॉर्बेट पार्क से रिटायर हुई हथिनी गोमती, खोजी कुत्ता ब्रांडी भी हुआ सेवानिवृत्त

Last Updated : Oct 5, 2023, 11:54 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details