उत्तराखंड

uttarakhand

RTE: हल्द्वानी के स्कूलों में 594 सीटें रिक्त, 20 जुलाई तक कर सकते हैं आवेदन

By

Published : Jul 5, 2022, 3:57 PM IST

यदि आप भी शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत हल्द्वानी के प्राइवेट स्कूल में अपने बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं, तो आपके पास अभी मौका है. क्योंकि हल्द्वानी ब्लॉक में शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत 594 सीटें खाली पड़ी हैं, जिनके लिए आप 20 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं.

RTE in Haldwani
RTE in Haldwani

हल्द्वानी: शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत प्राइवेट स्कूलों में गरीब बच्चों के लिए पढ़ाई के लिए आरक्षित की गई सीटों के लिए होने वाले एडमिशन की तिथि 20 जुलाई तक बढ़ा दी गई है. सरकार द्वारा आवंटित सीटों में अभी भी हल्द्वानी ब्लॉक के अंतर्गत 594 सीटें बाकी हैं, जिसमें गरीब बच्चों का एडमिशन होना है. जो भी व्यक्ति अपने बच्चे को प्राइवेट स्कूलों में मुफ्त शिक्षा दिलाना चाहता है, वह कक्षा एक में अपने बच्चे के एडमिशन के लिए अपने नजदीकी प्राइवेट स्कूलों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है.
पढ़ें-किच्छा में तेज रफ्तार ट्रक ने स्कूल बस को मारी टक्कर, 6 बच्चे गंभीर घायल, 3 को फ्रैक्चर

खंड शिक्षा अधिकारी हल्द्वानी हरेंद्र कुमार मिश्रा ने बताया कि हल्द्वानी ब्लॉक के लिए आरटीई के तहत 1962 सीटें आरक्षित थी, जिसके तहत जून माह तक 1743 आवेदन प्राप्त हुए. जिसमें लॉटरी के तहत 1368 सीटों पर बच्चों के एडमिशन हो चुके हैं. जबकि करीब 300 आवेदन अपात्र पाए गए. अभी भी 594 सीटों पर एडमिशन होनी बाकी है, जिसके लिए प्रक्रिया चल रही है.

उन्होंने कहा कि जो भी अभिभावक पात्रता रखते हो और अपने बच्चे को नि:शुल्क निजी स्कूल में अच्छी शिक्षा दिलाने के लिए एडमिशन चाहते हैं तो 20 जुलाई तक एडमिशन ले सकते हैं. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं.

इस योजना के तहत जिस भी अभिभावक का वार्षिक आय ₹55000 से कम है, वह इस योजना के तहत अपने बच्चे को अपने नजदीकी स्कूल में कक्षा एक में एडमिशन दिला सकता है. इस योजना के तहत बच्चे को कक्षा 1 से लेकर 8 तक निशुल्क शिक्षा उपलब्ध कराई जाएगी. उन्होंने बताया कि इन सीटों पर एडमिशन के लिए आवेदन मांगे गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details