उत्तराखंड

uttarakhand

लक्सर शुगर मिल का गन्ना पेराई सत्र शुरू, पूर्व विधायक चैंपियन ने किया शुभारंभ

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Nov 15, 2023, 8:20 PM IST

Sugarcane crushing season of Laksar लक्सर चीनी मिल का गन्ना पेराई सत्र शुरू हो गया है. सत्र का शुभारंभ मिल मैनेजिंग डायरेक्टर आदित्य सिंह और पूर्व विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन ने किया.

Laksar Sugar Mill
लक्सर शुगर मिल

लक्सरःहरिद्वार के लक्सर राय बहादुर नारायण सिंह शुगर मिल ने आज विधि विधान के साथ अपना गन्ना पेराई सत्र शुरू किया. सबसे पहले मिल परिसर में हवन यज्ञ कराया गया. इसके बाद मिल मैनेजिंग डायरेक्टर आदित्य सिंह और पूर्व विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन ने क्षेत्र के किसानों के साथ गन्ने से लदे ट्रक और ट्रैक्टर ट्रॉलियों का तोल कांटो पर पूजा अर्चना कराई और फिर मिल के बॉयलर क्रेन में गन्ना डालकर सत्र का शुभारंभ किया.

इस मौके पर मैनेजिंग आदिल सिंह ने कहा कि शुगर मिल और किसान एक दूसरे के पूरक एवं पोषक हैं. इसलिए दोनों को एक-दूसरे का ख्याल रखना जरूरी है. उन्होंने कहा कि किसानों की तमाम समस्याओं के निदान के लिए वे 24 घंटे एक्टिव रहते हैं. उन्होंने ये भी दावा किया कि इस बार किसानों के गन्ना मूल्य भुगतान में वे पहले से भी बेहतर स्थिति बनवाकर रखेंगे.
ये भी पढ़ेंःडोईवाला शुगर मिल के गन्ना पेराई सत्र की तैयारी , नवम्बर के लास्ट वीक में शुरू हो जायेगी शुगर मिल

मिल महाप्रबंधक एसपी सिंह ने बताया कि किसानों के भुगतान में कोई दिक्कत नहीं होगी. इस बार मिल ने 1 करोड़ 50 लाख क्विंटल से अधिक पेराई का लक्ष्य रखा है. वहीं, कुंवर प्रणव सिंह ने कहा कि लक्सर क्षेत्र का किसान इस बार बाढ़ आने के कारण पूरी तरह से बर्बाद हो चुका है. उसके बावजूद भी किसानों के गन्ने के मूल्य को बढ़ाया नहीं गया गया. उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में गन्ने का मूल्य कम से कम 500 रुपए प्रति क्विंटल होना चाहिए.

बता दें इस बार 11 जुलाई को पहाड़ों और मैदानी क्षेत्रों में हुई अत्यधिक बारिश के कारण मोहम्मदपुर के पास सोलानी नदी का तटबंध टूट गया था. जिस कारण लक्सर और खानपुर क्षेत्र में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए थे. किसानों की फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details