उत्तराखंड

uttarakhand

Phoolon Ki Holi: देवभूमि पर चढ़ा होली का खुमार... खूब उड़ा रंग-गुलाल

By

Published : Mar 6, 2023, 5:57 PM IST

Updated : Mar 6, 2023, 9:51 PM IST

Flower Holi in Uttarakhand
फूलों की होली

रंगों का त्योहार होली का खुमार सबके सिर चढ़ कर बोल रहा है. हर तरफ होली की धूम है. रंगों के मुख्य होली से पहले फूलों की होली खेली जा रही है. हरिद्वार में भी आयोजित फूलों की होली कार्यक्रम में पूर्व सीएम हरीश रावत थिरकते दिखे तो काशीपुर में युवाओं के हैरतअंगेज करतब ने सबका ध्यान खींचा.

देवभूमि पर चढ़ा होली का खुमार.

हरिद्वारःइन दिनों हर कोई होली के उल्लास में रंगा हुआ है. जहां देखो होली के कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं. इसी कड़ी में हरिद्वार, काशीपुर और हल्द्वानी में फूलों की होली खेली गई. हरिद्वार में आयोजित फूलों की होली में पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत और अखाड़ा परिषद अध्यक्ष महंत रविंद्र पुरी ने शिरकत की. ऐसा पहली बार देखने को मिला, जब एक मंच पर आकर संत हो या नेता. दोनों ने ही फूलों की होली खेली. इतना ही नहीं अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष रविंद्र पुरी के साथ हरीश रावत भी जमकर झूमते नजर आए.

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत रविंद्र पुरी ने कहा कि सारे गिले शिकवे दूर कर होली खेलनी चाहिए. सभी को आपसी मनमुटाव खत्म करना चाहिए और प्रेम पूर्वक रहना चाहिए. होली उमंग और उल्लास का प्रतीक है. जो जीवन को नई प्रेरणा देती है. फाल्गुन के उल्लास भरे मौसम में मनाई जाने वाली होली पूरे देश को जोड़ती है.

रंगों के इस पर्व के उल्लास में सभी को एक हो जाते हैं. सभी को होली के अवसर पर समाज में व्याप्त बुराइयों को दूर करने का संकल्प लेना चाहिए. वहीं, पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा कि होली एक रंग-बिरंगा त्योहार है. जिसे लोग पूरे हर्ष और उत्साह के साथ मनाते हैं. प्यार भरे रंगों से सजा यह पर्व धर्म-संप्रदाय जाति के बंधन को खोलकर भाईचारे का संदेश देता है.
ये भी पढ़ेंःत्वचा और बालों को रंगों से होने वाले नुकसान से बचा सकती हैं कुछ सावधानियां

काशीपुर में फूलों की होली, युवाओं ने दिखाए हैरतअंगेज करतबः काशीपुर में फूलों की होली का प्रचलन है. यहां बीते 10 सालों से फूलों की होली की शोभायात्रा निकाली जाती है. इसी कड़ी में राधा कृष्ण महोत्सव कमेटी की तरफ से राधा कृष्ण मंदिर से फूलों की होली की शोभायात्रा निकाली गई. जिसका आगाज गंगे बाबा मंदिर से हुआ. यह शोभायात्रा पूरे बाजार में निकली. शोभायात्रा का मुख्य आकर्षण काशी की भोले बाबा की मसाने की होली और युवाओं की ओर हैरतअंगेज करतब रहा.

हल्द्वानी फागोत्सव में कृष्ण राधा नृत्य ने खींचा ध्यानः होली के गीतों और अबीर गुलाल की फुहार से हल्द्वानी सराबोर हो गया है. कई जगह फूलों की होली भी खेली जा रही है. इस बार फागोत्सव में कलाकारों ने कृष्ण राधा नाटिका पेश कर लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया. कुमाऊंनी होली तीन रूप में प्रचलित है. जिसमें बैठकी, खड़ी और महिला होली होती है. होल्यार घर घर जाकर होली गाते हैं.

होली मिलन समारोह में पहुंचे पुलिस महानिरीक्षक नीलेश आनंद भरणेः काशीपुर में होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया. जिसमें पुलिस महानिरीक्षक कुमाऊं नीलेश आनंद भरणे ने शिरकत किया. उन्होंने होली और शब-ए-बारात के त्योहार को सौहार्दपूर्वक मनाने की अपील की. उन्होंने कहा कि सभी समुदाय के लोग एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करें और मिलजुल कर शांतिपूर्ण ढंग से त्यौहार मनाएं.

Last Updated :Mar 6, 2023, 9:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details