उत्तराखंड

uttarakhand

हरिद्वार में उफान पर गंगा, वार्निंग लेवल से ऊपर बह रही नदी, सिंचाई विभाग की चौकियां अलर्ट

By

Published : Aug 6, 2023, 5:28 PM IST

Updated : Aug 6, 2023, 6:19 PM IST

लगातार हो रही बारिश के कारण हरिद्वार में गंगा चेतावनी स्तर से ऊपर बह रही हैं. गंगा का जलस्तर 293.40 मीटर पहुंच चुका है. जबकि वार्निंग लेवल 293 मीटर है.

Ganges water level in Haridwar
हरिद्वार में गंगा का जलस्तर

हरिद्वार में उफान पर गंगा.

हरिद्वारःउत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश के कारण नदी-नालों का जलस्तर बढ़ गया है. पहाड़ों में बारिश जारी है. इससे लैंडस्लाइड की घटनाएं फिर बढ़ गई हैं. जबकि मैदानी इलाकों में रुक-रुककर बारिश हो रही है. बारिश के कारण नदी-नालों का जलस्तर काफी बढ़ गया है. हरिद्वार में गंगा नदी भी उफान पर पहुंच चुकी है. नदी अपने खतरे के निशान के करीब पहुंच गई है.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, रविवार दोपहर 2 बजे के बाद से गंगा वार्निंग लेवल से ऊपर बह रही है. गंगा का वार्निंग लेवल 293 मीटर है. जबकि लगातार हो रही बारिश के कारण फिलहाल गंगा 293.40 मीटर पर बह रही है. उत्तर प्रदेश सिंचाई विभाग के एसडीओ शिवकुमार कौशिक ने बताया कि दोपहर 2 बजे से गंगा अपने वार्निंग लेवल से .40 मीटर ऊपर बह रही है, जिसकी अभी और बढ़ने की संभावना है.

शिवकुमार कौशिक ने बताया कि लगातार हो रही बारिश के कारण गंगा के जलस्तर में वृद्धि आई है. इसके बाद सभी सिंचाई विभाग की चौकियों को अलर्ट पर रखा गया है. गंगा के लेवल पर निगरानी रखी जा रही है. शिवकुमार कौशिक ने कहा कि यदि गंगा का जलस्तर डेंजर लेवल से यानी 294 मीटर से ऊपर बहता है तो गंगा तट से जुड़े आसपास की आबादी वाली बस्तियों को भी खाली कराया जाएगा.
ये भी पढ़ेंःकेदारनाथ-बदरीनाथ हाईवे को जोड़ेगी ये सुरंग, आधे से ज्यादा काम पूरा, यात्रियों को जाम से मिलेगी राहत

सहस्त्रधारा में युवती बहीःउत्तराखंड में लगातार हो रही बारिश के कारण देहरादून के सहस्त्रधारा नदी का जलस्तर भी बढ़ा हुआ है. रविवार को नदी में नहाने गई युवती नदी के तेज धारा में बह गई. घटना की सूचना मिलते ही पुलिस एवं एसडीआरएफ की टीम मौके पर पहुंची और रेस्क्यू अभियान शुरू किया. टीम ने करीब एक किमी आगे युवती को सकुशल रेस्क्यू किया.

Last Updated :Aug 6, 2023, 6:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details