उत्तराखंड

uttarakhand

हरिद्वार में हिंदू धर्म की रक्षा के लिए अपने प्राण गंवाने वालों को किया गया याद, नमामि गंगे घाट पर किया गया सामूहिक तर्पण

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Oct 14, 2023, 5:51 PM IST

Updated : Oct 14, 2023, 7:19 PM IST

Last day of Pitru Paksha 2023 श्राद्ध पक्ष की पितृ अमावस्या को अपने पितरों की तर्पण के लिए बड़ी संख्या में लोग धर्मनगरी हरिद्वार पहुंच रहे हैं. इन सब के बीच कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो अपनों के लिए नहीं, बल्कि हिंदू धर्म की रक्षा के लिए जान गंवाने वाले लोगों को मोक्ष दिलाने के लिए गंगा किनारे पहुंचे हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

हरिद्वार में हिंदू धर्म की रक्षा के लिए अपने प्राण गंवाने वालों को किया गया याद

हरिद्वार:अयोध्या फांउडेशन ने नमामि गंगे घाट पर अब तक हिंदू धर्म की रक्षा के चलते अपनी जान गंवाने वाले लोगों के मोक्ष के लिए सामूहिक तर्पण का आयोजन किया है. पूरे धार्मिक विधि-विधान के साथ तर्पण किया गया. इस दौरान कई राज्यों के लोग कार्यक्रम में शामिल हुए. वहीं, दूसरी ओर मसूरी में अग्रवाल महासभा युवा प्रकोष्ठ ने महाराजा अग्रसेन जयंती की पूर्व संध्या पर पितरों की शांति और पूर्वजों के लिए पूजा-अर्चना का आयोजन किया.

मसूरी में अग्रवाल महासभा युवा प्रकोष्ठ ने पूजा-अर्चना की.

सामूहिक तर्पण कार्यक्रम का आयोजन:अयोध्या फांउडेशन की फाउंडर मीनाक्षी ने बताया कि आज के समय में राजनीतिक कारणों से जिन लोगों को याद नहीं किया जा रहा, उन्होंने हिंदू धर्म के लिए अपने प्राणों का बलिदान दिया है. ऐसे में उनको गंगा तट पर याद करते हुए उनके मोक्ष हेतु सामूहिक तर्पण किया गया है.

आने वाली पीढ़ी को मिलेगा ज्ञान:अयोध्या फांउडेशन के संस्थापक कमल गौतम ने बताया कि इस तरह के कार्यक्रम आयोजित करने से युवाओं को यह पता लगता है कि जिस हिंदू धर्म में उसने जन्म लिया है, उसको बचाने के लिए कितने लोगों ने अपने प्राणों का बलिदान दे दिया है.

ये भी पढ़ें:पितृ अमावस्या के साथ आज संपन्न हो रहे श्राद्ध पक्ष, पितरों के मोक्ष के लिए नारायणी शिला मंदिर में लगी भीड़

मसूरी में पितृ विसर्जन का कार्यक्रम:मसूरी अग्रवाल महासभा युवा प्रकोष्ठ के अध्यक्ष अमित सिंगल ने बताया कि यह दूसरा साल है, जब सामूहिक रूप से पितृ विसर्जन का कार्यक्रम कर रहे हैं. सभी अग्रवाल परिवार के लोग एक साथ इकट्ठा होकर अमावस्या के दिन भगवान अग्रसेन की पूजा-अर्चना कर अपने पितरों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना करते हैं. उन्होंने बताया कि अपर माल रोड महाराजा अग्रसेन चौक पर विशाल भंडारे का आयोजन किया गया. जिसमें बड़ी संख्या में लोगों ने प्रतिभाग किया.

ये भी पढ़ें:Pitru Paksha 2023: पितृ पक्ष की अष्टमी आज, जानिए श्राद्ध करने की विधि

Last Updated :Oct 14, 2023, 7:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details