उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड की 10 बड़ी खबरें @7PM

By

Published : Nov 9, 2021, 6:59 PM IST

US रिपोर्ट पर CDS बिपिन रावत की खरी-खरी. धरने पर बैठे हरीश रावत ने DM को लगाया फोन. नेगी दा ने 'उठा जागा उत्तराखंडियों' गीत गाकर दी बधाई. अजय कोठियाल ने मजबूत भू-कानून लागू करने का किया वादा. पढ़िए ऐसे ही शाम 7 बजे तक की 10 बड़ी खबरें...

top ten news
top ten news

  1. US रिपोर्ट पर CDS बिपिन रावत की खरी-खरी, कहा- हमें अपनी सीमा पता है, सरहद पूरी तरह सेफ
    उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस के मौके पर CDS बिपिन रावत देहरादून पहुंचे. इस दौरान बिपिन रावत ने भारत की सरहद को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि हमें अपनी सीमा पता है, सरहद पूरी तरह सेफ है.
  2. फफक पड़े आपदा पीड़ित तो धरने पर बैठे हरीश रावत ने DM को लगाया फोन, देखें वीडियो
    राज्य स्थापना दिवस के मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेसी नेता हरीश रावत ने लालकुआं में धरना दिया. इस दौरान आपदा पीड़ितों ने उनसे मुलाकात की. उनकी समस्या सुनने के बाद उन्होंने धरने पर बैठे-बैठे डीएम धीराज सिंह गर्ब्याल को फोन घुमा दिया और आपदा पीड़ितों के लिए व्यवस्था करने को कहा.
  3. नेगीदा ने राज्य आंदोलन को किया याद, 'उठा जागा उत्तराखंडियों' गीत गाकर दी बधाई
    लोकगायक नरेंद्र सिंह नेगी ने राज्य आंदोलन के दौरान लिखे गीत 'उठा जागा उत्तराखंडियों, सौं उठाणो बक्त ऐगे, उत्तराखंड का मान सम्मान बचाणो बक्त ऐगे' को गाकर उन दिनों को याद किया और प्रदेश वासियों को राज्य स्थापना दिवस की बधाई दी.
  4. उत्तराखंड में डीपीसी चुनाव के तारीखों का ऐलान, 18 नवंबर को वोटिंग, उसी दिन परिणाम
    प्रदेश में जिला योजना समिति के चुनाव 18 नवंबर को होने जा रहे हैं. उसी दिन मतगणना के बाद रिजल्ट भी घोषित कर दिए जाएंगे. हरिद्वार को छोड़कर सभी 12 जिलों में चुनाव होगा.
  5. चारधाम प्रोजेक्ट पर SC में सुनवाई, NGO ने कहा- सेना ने कभी नहीं मांगी चौड़ी सड़कें
    केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से कहा कि चीन की सीमा तक जाने वाले चार धाम हाईवे प्रोजेक्ट में दिक्कतों के चलते सेना को चौड़ी सड़कों की जरूरत है.
  6. राज्य स्थापना दिवस पर अजय कोठियाल ने लिए 5 संकल्प, मजबूत भू-कानून लागू करने का किया वादा
    आम आदमी पार्टी के नेता कर्नल अजय कोठियाल ने राज्य स्थापना दिवस पर मसूरी के शहीद स्थल पर पहुंचकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. इस दौरान उन्होंने अमर शहीदों के सामने उत्तराखंड के लोगों से 5 वादे किए. इसके बाद अजय कोठियाल ने मसूरी के एक होटल के सभागार में प्रेस कॉन्फ्रेंस की. उन्होंने पीसी के जरिए भाजपा सरकार के सामने 21 साल के 21 सवाल रखे.
  7. गढ़वाल विवि के छात्रों की बड़ी उपलब्धि, NASA के साथ एस्टेरॉयड की करेंगे खोज
    हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय के भौतिक विज्ञान विभाग के छात्रों को नासा ने अंतरिक्ष में क्षुद्रग्रहों पर स्टडी करने का काम सौंपा है. नासा का यह कार्यक्रम संयुक्त राष्ट्र संघ के सहयोग से संचालित स्पेस जेनेरेशन एडवाइजरी काउंसिल द्वारा 1 नवंबर से 26 नवंबर तक होगा.
  8. मंत्री यतीश्वरानंद के खिलाफ दायर याचिका पर हाईकोर्ट में हुई सुनवाई, कोर्ट ने मांगा प्रति शपथ पत्र
    उत्तराखंड हाईकोर्ट ने महाविद्यालय सभा ज्वालापुर हरिद्वार प्रबंधन समिति से निष्कासित मंत्री यतीश्वरानंद के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई की. कोर्ट ने मामले को सुनने के बाद याचिकाकर्ता से 23 नवंबर तक प्रति शपथ पत्र पेश करने को कहा है.
  9. रुद्रप्रयाग में शहीदों की शहादत को भूले अधिकारी! नहीं सजाया प्रतिमा स्थल
    एक ओर प्रदेश में राज्य स्थापना दिवस का जश्न है. वहीं, दूसरी तरफ सरकारी अधिकारी शहीदों को ही भूल गए. ऐसा ही एक मामला ऊखीमठ से सामने आया है. जहां प्रशासन की ओर से शहीद अशोक कैशिव के प्रतिमा स्थल की सजावट तक नहीं की गई. हालांकि, बाद में युवाओं ने खुद ही प्रतिमा को फूल मालाओं से सजाकर श्रद्धांजलि दी.
  10. मसूरी के ईशान को मिला ग्लोबल टॉप-10 अवॉर्ड, Intel ने इनोवेटिव आइडिया के लिए किया सम्मानित
    15 से 30 अक्तूबर तक एआई ग्लोबल इंपेक्ट फेस्टिवल का आयोजन किया था. जिसमें ईशान को ग्लोबल टॉप 10 और भारत के नंबर वन आइडिया के लिए 13 से 18 आयुवर्ग में यह अवॉर्ड मिला है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details