उत्तराखंड

uttarakhand

ऋषिकेश में लक्ष्य तक पुलिस से पहले पहुंचा ड्रोन, अब चुटकी में पता चलेगी हर घटना

By

Published : May 26, 2022, 1:36 PM IST

उत्तराखंड पुलिस अब और हाईटेक होने जा रही है. पुलिस की दूरसंचार इकाई ने अब हाईटेक पुलिसिंग के लिए अपने बेड़े में ड्रोन शामिल किया है. पुलिस ने ड्रोन का ट्रायल ऋषिकेश से किया है. अब ऋषिकेश में कोई घटना या फिर ट्रैफिक जाम होने पर पुलिस बाद में पहुंचती है लेकिन ड्रोन पहले ही पहुंचता है.

uttarakhand police drone news
घटना स्थल पर पुलिस से पहले पहुंचा ड्रोन

ऋषिकेश:राज्य में अब कहीं भी कोई दुर्घटना या फिर ट्रैफिक से जुड़ी समस्या होने पर पहले ड्रोन पहुंचेगा और इसके बाद पुलिस. संबंधित स्थान की लाइव तस्वीरें और वीडियो पुलिस मुख्यालय से लेकर स्थानीय पुलिस अधिकारी के मोबाइल पर होंगी. इससे पुलिस के स्तर पर किसी भी तरह की लापरवाही तो खत्म होगी ही, साथ ही त्वरित रेस्पॉन्स और सुरक्षा के साथ पुलिसिंग भी बेहतर होगी.

पुलिस दूरसंचार इकाई के इस नए प्रोजेक्ट को जमीन पर उतारने के लिए बाकायदा ट्रायल शुरू कर दिया गया है, जिसके लिए ऋषिकेश क्षेत्र को चुना गया है. यह पूरी योजना स्मार्ट और आधुनिक पुलिस सेवा उपलब्ध कराने की कवायद है. निरीक्षक दूरसंचार मनोज रावत (Inspector Telecom Manoj Rawat) के मुताबिक प्रोजेक्ट के लिए एक निजी एजेंसी को हायर किया गया है. ऋषिकेश क्षेत्र के पांच किलोमीटर के एरिया में ड्रोन सिस्टम का ट्रायल चल रहा है. लिंक के माध्यम से ड्रोन की लाइव तस्वीरों के साथ वीडियो पुलिस मुख्यालय और कंट्रोल रूम से लेकर स्थानीय अधिकारियों तक पहुंचाने के लिए मोबाइल व कंप्यूटर में एजेंसी ने सॉफ्टवेयर इंस्टॉल किया है.
पढ़ें- नैनीताल में फिर बजेगा PAC का बैंड, पर्यटकों को मिलेगी पार्किंग की सुविधा

निरीक्षक ने बताया कि किसी भी तरह के हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस को संबंधित घटनास्थल तक पहुंचने में वक्त लगता है. लेकिन ड्रोन तत्काल मौके पर पहुंच सकता है. मौके से लाइव तस्वीरों और वीडियो को लिंक के माध्यम से पुलिस मुख्यालय, कंट्रोल रूम और स्थानीय अधिकारियों द्वारा मोबाइल में इंस्टॉल सॉफ्टवेयर पर आसानी से देखा जा सकता है. इससे संबंधित स्थान पर फोर्स की उपलब्धता से लेकर मौजूदा हालातों को समझाने में भी आसानी होगी. पूरी कवायद का मकसद पुलिस स्तर पर किसी भी तरह की लापरवाही को खत्म करना है. ट्रायल सफल होता है, तो उसे पूरे प्रदेश में संचालित करने की योजना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details