उत्तराखंड

uttarakhand

अयोध्या में बनेगा उत्तराखंड अतिथि गृह, राज्य सरकार ने जमीन तलाशने को लेकर लिखा पत्र

By

Published : Dec 20, 2022, 7:45 PM IST

अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण तेजी से चल रहा है. भविष्य में अयोध्या में उत्तराखंड के श्रद्धालुओं के पहुंचने की उम्मीद है. लिहाजा, श्रद्धालुओं की सहूलियत को देखते हुए राज्य सरकार ने अयोध्या में उत्तराखंड अतिथि गृह निर्माण कराने का निर्णय लिया है. बकायदा इसके लिए भूमि तलाशने की कवायद शुरू हो गई है.

Ram temple in Ayodhya
अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण

देहरादूनःउत्तर प्रदेश के अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनाए जाने का निर्माण कार्य जोरों शोरों से चल रहा है. उत्तराखंड सरकार ने भी भविष्य में अयोध्या में श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए उत्तर प्रदेश आवास विकास के आयुक्त को पत्र लिखा है. पत्र के जरिए उत्तराखंड सरकार ने यूपी आवास विकास के आयुक्त को अयोध्या में एक एकड़ भूमि तलाशने की बात कही है. ताकि अयोध्या में उत्तराखंड अतिथि गृह का निर्माण कराया जा सके.

दरअसल, अयोध्या में भविष्य में तीर्थ यात्रियों की संख्या में वृद्धि को देखते हुए उत्तराखंड सरकार, राज्य के श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए वहां अपना अतिथि गृह बनाना चाहती है. जिसे देखते हुए उत्तराखंड सरकार ने यूपी आवास विकास के आयुक्त को पत्र भेज कर अयोध्या में राज्य अतिथि गृह के लिए भूमि दिए जाने का अनुरोध किया है. ऐसे में अयोध्या में भूमि की उपलब्धता के बाद उत्तराखंड सरकार अयोध्या में राज्य अतिथि गृह (Uttarakhand Guest House in Ayodhya) बनाए जाने पर निर्णय लेगा.
ये भी पढ़ेंःअयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कितना हुआ पूरा, देखिए Video

वहीं, उत्तराखंड राज्य संपत्ति विभाग के सचिव विनोद कुमार सुमन ने बताया कि सरकार ने यूपी सरकार से एक एकड़ भूमि तलाशने को कहा गया है. जमीन मिलने के बाद उस पर निर्माण कराए जाने का फैसला लिया जाएगा. साथ ही कहा कि केदारनाथ धाम में भी राज्य अतिथि गृह बनाए जाने की योजना को स्वीकृत कर दिया गया है. जल्द ही अतिथि गृह बनाया जाएगा. जिससे श्रद्धालुओं के लिए ठहरने की उचित सुविधा मिल सके.

अयोध्या में बन रहा भव्य राम मंदिरः बता दें कि सरयू नदी के किनारे बसी धर्म नगरी अयोध्या में सनातन धर्मियों की आस्था का केंद्र भगवान श्री राम का भव्य मंदिर का निर्माण (Ayodhya Ram Mandir) चल रहा है. 5 अगस्त 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राम जन्मभूमि परिसर में राम मंदिर का निर्माण कार्य भूमि पूजन कर शुरू कराया था. अभी तक राम मंदिर निर्माण का कार्य 40 फीसदी से ज्यादा पूरा हो चुका है.

राम जन्मभूमि में राम लला का मंदिर दिसंबर 2023 तक बनकर तैयार होना है. मंदिर के प्रथम तल का निर्माण का किया जा रहा है. मंदिर निर्माण में भूतल पर पूरब पश्चिम दिशा में लंबाई 380 फीट है. भूतल पर उत्तर दक्षिण दिशा में चौड़ाई 250 फीट है. जिसमें बलुआ पत्थर के 166 स्तंभ, प्रथम तल में 144 और दूसरे तल में 82 स्तंभ बनाए जाएंगे यानी मंदिर में कुल 392 स्तंभ होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details