उत्तराखंड

uttarakhand

Uttarakhand Cabinet की बैठक कल, जोशीमठ प्रभावितों के भूमि मुआवजा रेट पर हो सकता है फैसला

By

Published : Mar 1, 2023, 7:35 PM IST

उत्तराखंड मंत्रिमंडल की अहम बैठक कल मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में होने जा रही है. इस कैबिनेट बैठक में आगामी 13 मार्च से होने वाले बजट सत्र पर भी मंत्रिमंडल मुहर लगा सकती है. वहीं कई अन्य मुद्दे भी हैं, जो इस बैठक में पास हो सकते हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून:मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की अध्यक्षता में गुरुवार 2 मार्च सुबह 11 बजे सचिवालय में मंत्रिमंडल की अहम बैठक बुलाई गई हैं. कल दो मार्च को होने वाली कैबिनेट बैठक में कई महत्वपूर्ण प्रस्ताव पास हो सकते हैं. कल की कैबिनेट बैठक में मुख्य रूप से जोशीमठ आपदा प्रभावितों के भूमि मुआवजा रेट पर मंत्रिमंडल फैसला ले सकता है.

दरअसल, पिछली कैबिनेट बैठक में जोशीमठ के भूमि मुआवजा रेट पर सहमति नहीं बनी थी, ऐसे में कल होने वाली मंत्रिमंडल की बैठक में आपदा प्रभावितों के भूमि मुआवजा रेट को लेकर तैयार किए गए प्रस्ताव पर मुहर लग सकती है. इसके साथ ही उम्मीद की जा रही है कि कैबिनेट विधायक निधि बढ़ाने के प्रस्ताव पर भी मुहर लगा सकता है, क्योंकि बीते काफी लंबे समय से प्रदेश में विधायक निधि नहीं बढ़ाई गई है. बीते विधानसभा सत्र में विधायकों ने विधायक निधि बढ़ाने का मुद्दा उठाया था.
पढ़ें-Karan Mahara on Law & Order: अंकिता-विजय हत्याकांड से लेकर अंसल वैली केस पर दागे सवाल, पूछा- हर अपराध में बीजेपी के लोग कैसे शामिल?

ऐसे में आगामी विधानसभा बजट सत्र से पहले धामी सरकार विधायकों की विधायक निधि बढ़ाए जाने संबंधित निर्णय ले सकती है. यही नहीं सहकारिता विभाग के पैक्स नियमावली के प्रस्ताव के साथ ही सहकारी बैंकों से लोन लेने वाले मृत बकाएदारों के ऋण माफी के लिए कैबिनेट के सम्मुख प्रस्ताव रखा जा सकता है.

प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेज और सरकारी अस्पतालों का पंजीकरण शुल्क सामान्य किए जाने संबंधी प्रस्ताव, शराब और खनन के संशोधित नियमावली पर भी मंत्रिमंडल मुहर लगा सकता है. साथ ही 50 बेड के हॉस्पिटल और नर्सिंग होम के लिए विभाग ने रजिस्ट्रेशन शुल्क को शून्य किए जाने का निर्णय लिया था. लिहाजा मंत्रिमंडल में उत्तराखंड क्लीनिकल इस्टैब्लिशमेंट एक्ट में संशोधन का प्रस्ताव पर मुहर लग सकती है. इसके अलावा आगामी 13 मार्च से होने वाले बजट सत्र के बिजनेस पर भी मंत्रिमंडल मुहर लगा सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details