उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड के तीन जनपदों में भारी बारिश के आसार, येलो अलर्ट जारी

By

Published : Sep 11, 2022, 6:47 AM IST

मौसम विभाग ने राजधानी देहरादून, टिहरी, नैनीताल और बागेश्वर जनपदों में कहीं कहीं भारी बारिश की संभावना जताई है. भारी बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट (Yellow Alert in Uttarakhand) जारी किया है. नदी-नालों के किनारे और पर्वतीय क्षेत्रों में संवेदनशील इलाकों से से दूर रहने की सलाह दी है.

today uttarakhand weather report
मौसम विभाग

देहरादून: उत्तराखंड में लगातार बारिश का दौर जारी है. गढ़वाल और कुमाऊं के पर्वतीय इलाकों में बारिश आफत बनकर बरस रही है, जिससे जन-जीवन प्रभावित हुआ है. उत्तराखंड मौसम विभाग ने आज भी प्रदेश में कहीं-कहीं भारी वर्षा की चेतावनी (Heavy Rain in uttarakhand) जारी की है. साथ ही नदी-नालों के किनारे और पर्वतीय क्षेत्रों में संवेदनशील इलाकों से से दूर रहने की सलाह दी गई है.

पिछले कुछ दिनों से उत्तराखंड का मौसम शुष्क बना हुआ था, लेकिन शुक्रवार दोपहर बाद से कुमाऊं समेत ज्यादातर क्षेत्रों में बादल मंडराने लगे थे. कई इलाकों में तेज बारिश भी हुई और मध्यरात्रि के बाद मूसलाधार वर्षा (Heavy Rain) का क्रम शुरू हो गया. आज भी मौसम विभाग ने राजधानी देहरादून, टिहरी, नैनीताल और बागेश्वर जनपदों में कहीं कहीं भारी बारिश की संभावना जताई है. भारी बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने येलो अलर्ट (Yellow Alert in Uttarakhand) जारी किया है.

प्रदेश में तापमान

मौसम विभाग के मुताबिक आज आसमान में आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे. प्रदेश में कहीं-कहीं हल्की के मध्यम बौछार की संभावना बनी हुई है. प्रदेश में आज अधिकतम तापमान 32°C और न्यूनतम तापमान 23°C के लगभग रहेगा. तो वहीं, देहरादून में आज अधिकतम तापमान 29°C और न्यूनतम तापमान 23°C रहेगा, जबकि नैनीताल में अधिकतम तापमान 19°C और न्यूनतम तापमान 12°C के करीब रहने के आसार है.
पढ़ें- पिथौरागढ़ में भारत-नेपाल बॉर्डर पर बादल फटा, पूरा गांव तबाह! एक शव बरामद

पिथौरागढ़ में बादल फटने से बताही:पिथौरागढ़ में भारत-नेपाल सीमा पर दार्चुला (नेपाल) में देर रात बादल फटने (Cloud burst in Pithoragarh) से भारी तबाही हुई है. धारचूला के खोतीला में भी भारी नुकसान हुआ है. मल्ली बाजार, ग्वाल गांव और खोतीला में सड़कों पर मलबा जमा हो गया. बादल फटने से नेपाल में कई मकानों के ध्वस्त होने और कई लोगों के लापता होने की सूचना है. घटना के बाद एसडीआरएफ ने राहत और बचाव अभियान चलाते हुए 65 साल की बुजुर्ग पशुपति देवी का शव बरामद कर स्थानीय पुलिस को सौंप दिया है. लापता लोगों की तलाश की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details