उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में एक ही दिन होंगे शिक्षक संगठनों के चुनाव, शिक्षा विभाग में लिए गए कई अहम फैसले

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Nov 10, 2023, 10:45 PM IST

Dhan Singh Rawat Held Review Meeting of Education Department उत्तराखंड में शिक्षा सत्र को नियमित करने के लिए शिक्षा विभाग की तरफ से अब तक कई महत्वपूर्ण फैसले लिए जा चुके हैं. इसी कड़ी में अब शिक्षक संगठनों के चुनाव को भी पूरे प्रदेश में एक ही दिन कराए जाने का फैसला लिया गया है. जिसमें सभी शिक्षकों को प्रतिभाग करना होगा और इसके लिए शिक्षक संगठनों के संविधान में संशोधन के प्रस्ताव भी मांगे गए हैं.

Dhan Singh Rawat Held Review Meeting
धन सिंह रावत ने की समीक्षा बैठक

देहरादूनःउत्तराखंड में शिक्षा विभाग की ओर से चयनित क्लस्टर स्कूलों की डीपीआर दो हफ्ते के भीतर निदेशालय को उपलब्ध कराने के निर्देश शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने दिए हैं. इसके जरिए जल्द से जल्द बजट आवंटित किया जा सकेगा. उधर, दूसरी तरफ शिक्षण सत्र को नियमित करने के लिए शिक्षक संगठनों के चुनाव पूरे प्रदेश में एक ही दिन कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं. इसके लिए शिक्षक संगठनों के संविधान में भी संशोधन का प्रस्ताव मांगा गया है. राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापकों के खाली पदों को पदोन्नति से भरे जाने के दिशा निर्देश भी अधिकारियों को दिए गए हैं.

धन सिंह रावत ने की समीक्षा बैठक

दरअसल, शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत ने आज विभिन्न विषयों पर अधिकारियों से फीडबैक लिया. इस दौरान विभागीय अधिकारियों से जनपद भ्रमण की रिपोर्ट भी तलब की गई. शिक्षा मंत्री रावत की तरफ से अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वो जिले में जाकर विकासखंड स्तर पर स्कूलों की समीक्षा करें. इसके साथ ही राजकीय उच्चतर विद्यालयों में हेड मास्टर के खाली पदों पर भी पहले की तरह ही शत प्रतिशत पदोन्नति की जाएगी.
ये भी पढ़ेंःलोकसभा चुनाव 2024 में शिक्षक बढ़ा सकते हैं बीजेपी की मुश्किल! कांग्रेस ने दी ये सलाह

उधर, दूसरी तरफ राजकीय इंटर कॉलेज में प्रधानाचार्य के खाली पदों को 50 फीसदी पदोन्नति और 50 फीसदी राज्य लोक सेवा आयोग के माध्यम से भरा जाएगा. वहीं, प्रदेशभर में विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र को बेहतर किए जाने और दूसरी तमाम योजनाओं को लेकर भी शिक्षा मंत्री की तरफ से समीक्षा की गई. इस दौरान समीक्षा बैठक के दौरान आने वाले बिंदुओं पर अधिकारियों को खास दिशा निर्देश भी दिए गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details