उत्तराखंड

uttarakhand

अगले शैक्षिक सत्र से 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को भी फ्री मिलेंगी किताबें, CM धामी का ऐलान

By

Published : Sep 21, 2021, 7:54 PM IST

शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में तय किया गया कि अध्यापकों के स्थानांतरण संबंधी प्रकरणों के निस्तारण के लिए महानिदेशक शिक्षा के अधीन सेल का गठन किया जाएगा.

uttarakhand
uttarakhand

देहरादून: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मंगलवार को सचिवालय में शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक ली. समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान देने के निर्देश भी दिए. साथ ही शिक्षा के विकास और छात्रों के व्यापक हित में मुख्यमंत्री ने कई घोषणाएं भी की हैं. जिसके तहत प्रदेश में कक्षा 9वीं से 12वीं तक के सभी वर्गों के छात्रों को भी अगले वर्ष से निशुल्क पुस्तकें उपलब्ध करायी जाएंगी. यही नहीं अध्यापकों के स्थानांतरण संबंधी प्रकरणों के निस्तारण के लिए महानिदेशक शिक्षा के अधीन सेल का गठन किया जाएगा.

इन सबके अतरिक्त छात्रों को अंग्रेजी और कम्प्यूटर शिक्षा प्रदान करने के लिये विद्यालयों में अंग्रेजी एवं कम्प्यूटर के गेस्ट टीचरों व्यवस्था की जाएगी. राजकीय विद्यालयों के कक्षा 12 के 100 टॉपर्स को 5 साल तक उच्च शिक्षा की तैयारी के लिये छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी. सभी अधिकारी माह में एक दिन किसी स्कूल में स्वेच्छा से बच्चों को पढ़ायेंगे. साथ ही प्रधानाचार्यों के रिक्त पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया में तेजी लाने के भी अधिकारियों को निर्देश दिए गए.

पढ़ें-जौलीग्रांट में बने नए टर्मिनल का केंद्रीय मंत्री करेंगे उद्घाटन, देहरादून-पिथौरागढ़ हेली सेवा जल्द होगी शुरू

शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने कहा कि बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि शिक्षा की गुणवत्ता बेहतर होनी चाहिए. इसके साथ ही अध्यापकों की व्यवस्था, गेस्ट फैकेल्टी को ज्यादा महत्व देना, प्रधानाचार्य की तैनाती और नई शिक्षा नीति को बेहतर ढंग से पालन करने पर चर्चा की गई.

साथ ही कहा कि सरकारी स्कूलों में शिक्षा की गुणवत्ता पर विशेष जोर दिया गया, ताकि गरीब बच्चों को भी अच्छी शिक्षा मिल सके. इसके अलावा सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री ने कई योजनाओं की घोषणा भी की है. यही नहीं बच्चों के उत्साहवर्धन के लिए क्या कुछ कर सकते हैं, इस संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए गए है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details