उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में एकल महिलाओं के लिए अच्छी खबर, स्वरोजगार के लिए तैयार होगा प्रस्ताव, मिलेगी 75 फीसदी सब्सिडी

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Dec 18, 2023, 8:14 PM IST

राज्य में एकल महिलाओं को स्वरोजगार देने के लिए प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है. इस प्रस्ताव को जल्द कैबिनेट में लाया जाएगा. इसके साथ ही राज्य में मेधावी बालिकाओं को सम्मानित करने के लिए डेटा तैयार करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिये गये हैं.

Etv Bharat
उत्तराखंड में एकल महिलाओं के लिए अच्छी खबर

देहरादून: उत्तराखंड की एकल महिलाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए सीएम धामी ने एकल महिला योजना शुरू करने की घोषणा की थी. जिसकी स्तिथि को लेकर प्रदेश की महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने सोमवार को विधानसभा भवन में विभागीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. बैठक के दौरान मंत्री ने एकल महिलाओं को स्वरोजगार देने के लिए अधिकारियों को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए.

मंत्री रेखा आर्य ने कहा एकल महिलाओं को स्वरोजगार देने के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी में घोषणा की थी. घोषणा के अनुसार, एकल महिला योजना में विधवा, अविवाहित, निराश्रित, परित्यकता, आपदा, तलाकशुदा और एसिड अटैक से प्रभावित महिलाओं को 75 फीसदी तक सब्सिडी के साथ स्वरोजगार के लिए सरकार की ओर से सहायता दी जाएगी. ऐसे में इसका प्रस्ताव तैयार होने के बाद आगामी कैबिनेट के प्रस्ताव को लाया जायेगा. इसके साथ ही बालिका दिवस के अवसर पर मेधावी बालिकाओं को सम्मानित करने के लिए डेटा तैयार करने के अधिकारियों को निर्देश दिए गये हैं.

पढ़ें-सांप्रदायिकता को ठेंगा दिखा रहे दिलशान, बिना धर्म देख लावारिस शवों का करते हैं अंतिम संस्कार, बन रहे नजीर

बैठक के दौरान आबकारी विभाग से प्रति बोतल मिलने वाले एक रुपए की भी जानकारी ली गई है. साथ ही अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि इस संबंध में वित्त विभाग को प्रस्ताव भेजा गया है जिसे जल्द से जल्द कैबिनेट में रखा जायेगा. महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास विभाग की ओर से इस कल्याण कोष के तहत सम्भावित योजनाओं में आपदाग्रस्त और दुर्घटनाग्रस्त क्षतिविहीन महिलाओं को छत देने की योजना पर काम किया जायेगा. जिसकी विस्तृत प्रारूप तैयार करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं.

पढ़ें-अच्छी खबर! फिर अस्तित्व में आ रहा केदारनाथ आपदा में ध्वस्त गरुड़ चट्टी पैदल मार्ग, 3 किमी कम होगी यात्रा की दूरी


रेखा आर्य ने कहा प्रदेशभर के आंगनबाड़ी, सहायिकाओं और मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की नियुक्ति समय पर करने के लिए अधिकारियों को प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए, ताकि प्रदेश के किसी भी आंगनबाड़ी केन्द्र के संचालन में परेशानी न हो. प्रदेश में करीब 5 हजार मिनी आंगनबाड़ी केन्द्रों के उच्चीकृत करने का प्रस्ताव, भारत सरकार को भेजा गया. जिसके तहत अगले कुछ दिनों में मिनी आंगनबाड़ी केन्द्रों का उच्चीकरण हो जायेगा. जिससे करीब 5 हजार महिलाओं को रोजगार मिल सकेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details