उत्तराखंड

uttarakhand

देहरादून में चल रहा था ब्रांडेड के नाम पर नकली सीमेंट का धंधा, दो गिरफ्तार

By

Published : Jul 23, 2021, 4:54 PM IST

देहरादून में पुलिस ने एक गोदाम से कई बोरे नकली और मिलावटी सीमेंट समेत दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है. आरोपियों के नाम रोहित और अशोक हैं. ये नकली सीमेंट तैयार कर ब्रांडेड कंपनी के नाम पर लोगों को बेचते थे.

fake cement
नकली सीमेंट

देहरादूनः थाना रायपुर पुलिस ने नकली सीमेंट (Fake Cement) के गोदाम पर छापा मारकर गोदाम संचालक समेत दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है. साथ ही गोदाम से 1138 सीमेंट के कट्टे भी बरामद किए हैं. काफी मात्रा में मिलावटी सीमेंट के कट्टे मिले हैं. इसके अलावा उपकरण भी जब्त किये हैं. वहीं, पुलिस ने दोनों आरोपियों को न्यायालय में पेश कर जेल भेज दिया है.

बता दें कि बीते 22 जुलाई को रिटायर्ड सैनिक हरि बल्लभ वशिष्ठ ने पुलिस में एक शिकायत दर्ज कराई थी. उन्होंने बताया कि उनका दुनाली नथुआवाला में भवन निर्माण का कार्य चल रहा है. इसके लिए उन्होंने डीलर से अल्ट्राटेक सीमेंट मंगवाई थी. आरोप है कि डीलर ने उन्हें नकली अल्ट्राटेक सीमेंट दी. जिसके आधार पुलिस ने डीलर के खिलाफ धोखाधड़ी का मुकदमा दर्ज किया.

ये भी पढ़ेंःनकली सीमेंट फैक्ट्री का भंडाफोड़, ब्रांडेड कंपनी के नाम पर बेच चुके 30 लाख का माल

मुकदमा दर्ज होने के बाद पुलिस ने जांच शुरू की. जांच में पता चला कि रोहित कुमार यूटिलिटी वाहन चालक है. जबकि अशोक का तेलपुर में सीमेंट का गोदाम है. वहां पर वो अपने साथी रोहित कुमार, इमरान के साथ मिलकर नकली और मिलावटी सीमेंट बनाकर अल्ट्राटेक सीमेंट के नाम से ग्राहकों को बेचता था.

पुलिस टीम ने रोहित कुमार के कब्जे से यूटिलिटी गाड़ी में रखे 40 कट्टे नकली अल्ट्राटेक सीमेंट बरामद किये. उसके बाद रोहित कुमार से पूछताछ के आधार पर अशोक को गिरफ्तार किया. साथ ही तेलपुर स्थित सीमेंट के गोदाम में छापेमारी की.

ये भी पढ़ेंःलोगों के 56 लाख उड़ाने वाला सह प्रबंधक अरेस्ट, कैमुना क्रेडिट सोसाइटी में किया था गबन

गोदाम से कुल 1138 कट्टे सीमेंट और सीमेंट भरने के उपकरण, इलेक्ट्रॉनिक तराजू व अल्ट्राटेक सीमेंट, जेके सीमेंट के खाली कट्टे बरामद किए. पुलिस ने दोनों आरोपियों रोहित और अशोक को गिरफ्तार किया और गोदाम को सील कर दिया.

थाना रायपुर प्रभारी दिलबर सिंह नेगी ने बताया की अशोक के पास जेके सीमेंट की डीलरशिप है. उसकी आड़ में वो मिलावटी और नकली सीमेंट बेच रहा था. इस काम को आरोपी बीते एक साल से अंजाम दे रहे थे. आरोपी मिलावटी और नकली सीमेंट बेचने के लिए जेके सीमेंट को अपने गोदाम में रखते थे.

ये भी पढ़ेंःनकली शराब फैक्ट्री का मुख्य आरोपी गिरफ्तार, जेल भेजने की तैयारी

इस तरह देते थे अंजामः आरोपी मार्केट से अल्ट्राटेक के खाली सीमेंट के कट्टे और अल्ट्राटेक नाम की कटिंग पाउडर लाते थे. इस पाउडर के एक कट्टे को जेके सीमेंट के दो कट्टे के साथ मिलाकर तीन अल्ट्राट्रेक सीमेंट के कट्टे तैयार करते थे. इसकी सिलाई कर वजन लेते थे और अल्ट्राटेक सीमेंट के नाम से मार्केट में बेचते थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details