उत्तराखंड

uttarakhand

मानसून का लोगों की सेहत पर पड़ रहा असर, बढ़ी मरीजों की संख्या, दून अस्पताल की ओपीडी फुल

By

Published : Aug 10, 2023, 6:56 PM IST

Updated : Aug 10, 2023, 7:26 PM IST

मानसून सीजन में लोगों के सेहत पर असर पड़ रहा है. दून अस्पताल में बुखार, बदन दर्द, मुंह से खून निकलने की शिकायत लेकर मरीज पहुंच रहे हैं. मरीजों की बढ़ती संख्या देखते हुए अस्पताल में बेड बढ़ाने का निर्णय लिया है.

Etv Bharat
मानसून का लोगों की सेहत पर पड़ रहा असर

मानसून का लोगों की सेहत पर पड़ रहा असर

देहरादून: मानसून का असर लोगों के स्वास्थ्य पर भी पड़ रहा है. राजकीय दून मेडिकल कॉलेज चिकित्सालय में बड़ी संख्या में विभिन्न बीमारियों से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़ गई है. अस्पताल में खांसी, जुखाम, वायरल फीवर, और प्लेटलेट कम होने की वजह से मुंह में खून आने की शिकायत लेकर मरीज पहुंच रहे हैं. अस्पताल के मेडिकल सुपरीटेंडेंट डॉ अनुराग अग्रवाल के मुताबिक मरीजों की बढ़ती संख्या के कारण अस्पताल की ओपीडी ढाई हजार से अधिक पहुंच गई है. उन्होंने बताया अस्पताल में प्लेटलेट्स की कमी के कारण करीब 50 मरीज भर्ती है. इसमें से 18 डेंगू पॉजिटिव मरीज हैं.

डॉ अनुराग अग्रवाल ने बताया अधिकतर बीमारियां वायरल के माध्यम से फैलती हैं. उन्होंने बताया मानसून में अस्पताल की ओपीडी बढ़ने के साथ ही इंडोर मरीजों की भी संख्या निरंतर बढ़ती जा रही है. उन्होंने कहा विभिन्न बीमारियों से ग्रसित मरीजों और बच्चों के कारण बीते रोज जनरल मेडिसिन और पेडियाट्रिक वार्ड पूरी तरह से फुल हो गए थे. उन्होंने बताया अस्पताल में बढ़ती मरीजों की संख्या को देखते हुए मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ आशुतोष सायना के साथ एक बैठक हुई है, जिसमें बेड बढ़ाने को लेकर विमर्श किया गया.डॉ अनुराग अग्रवाल ने कहा इस मौसम में खांसी जुखाम बुखार डेंगू के मरीजों का आना लगातार जारी है. ऐसे में लोग इस मौसम में अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें, और बुखार से बचने के लिए मच्छरों से बचें, घर के आसपास साफ सफाई का ध्यान रखें, जिससे डेंगू से बचा जा सके.

पढे़ं-बागेश्वर उपचुनाव: बीजेपी आज घोषित कर सकती है प्रत्याशी, शाम को होगी बड़ी बैठक

दरअसल, दून अस्पताल में मानसून के बीच मरीजों का आना जारी है. जिससे अस्पताल की ओपीडी में इजाफा हुआ है. इसके अलावा अस्पताल में भर्ती मरीजों की संख्या भी बढ़ गई है, भर्ती मरीजों की संख्या बढ़ने से अस्पताल में बेड की कमी भी हो रही है. अब अस्पताल प्रबंधन ने मरीजों की संख्या को देखते हुए और बेड बढ़ाने का निर्णय लिया है.

Last Updated :Aug 10, 2023, 7:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details