उत्तराखंड

uttarakhand

नवसंवत्सर पर काशीपुर में RSS का पथ संचलन, पुष्‍प वर्षा से किया गया स्‍वागत

By

Published : Apr 3, 2022, 9:26 PM IST

हिन्दू नव वर्ष और डॉ केशव बलिराम हेडगेवार के जयंती पर काशीपुर में रामनगर रोड स्थित श्री रामलीला मैदान के प्रांगण से स्वयंसेवकों ने पथ संचलन का आयोजन किया. पथ संचलन में सैकड़ों की संख्या में स्वयंसेवकों ने हिस्सा लिया. वहीं, सूर्या रोशनी लिमिटेड के सौजन्य से हिंदू राष्ट्र शक्ति ने एक 5 कुंडीय यज्ञ का आयोजन किया.

rss volunteers did path movement in kashipur
स्वयंसेवकों ने किया पथ संचलन

काशीपुर: राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संस्थापक डॉ केशव बलिराम हेडगेवार के जयंती पर स्वयंसेवकों द्वारा पथ संचलन का आयोजन किया गया. इस दौरान जगह-जगह फूलों से पथ संचलन का स्वागत किया गया. बता दें कि पिछले 2 वर्षों से कोरोना वैश्विक महामारी के चलते पथ संचलन का आयोजन से नहीं हो पाया था.

काशीपुर में रामनगर रोड स्थित श्री रामलीला मैदान के प्रांगण से स्वयंसेवकों ने पथ संचलन का आयोजन किया. पथ संचलन में सैकड़ों की संख्या में स्वयंसेवकों ने हिस्सा लिया. राष्ट्रीय स्वयंसेवक का पथ संचलन रामनगर रोड स्थित रामलीला मैदान से शुरू होकर चीमा चौराहा, माता मंदिर रोड, रतन सिनेमा रोड, मुंशीराम का चौराहा से होता हुआ वापस रामलीला मैदान में आकर समाप्त हुआ.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत कार्यकारिणी सदस्य अगर पाल सिंह यादव ने कहा पथ संचलन में काशीपुर के शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के करीब 700 स्वयंसेवक प्रतिभाग कर रहे हैं. आज राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के संस्थापक डॉ. केशव बलिराम हेडगेवार की जंयती पर स्वयंसेवकों ने पथ संचलन निकाला.

ये भी पढ़ें:12वीं का छात्र पुश्तैनी काष्ठकला का तराशने में जुटा, लॉकडाउन में पिता से सिखा हुनर

उन्होंने कहा पथ संचलन का मुख्य उद्देश्य यह है कि पथ संचलन से हिंदू समाज में सुरक्षा का भाव पैदा होता है. हम लोग राष्ट्रभक्ति और व्यक्ति निर्माण के काम में लगे हुए हैं. इसी के निमित्त हम पथ संचलन करते हैं, जिससे हिंदू समाज को लगे कि हमारा भी कोई संगठन है. संचलन का मुख्य उद्देश्य संघ की शक्ति को समाज के सामने प्रस्तुत करना है.

यज्ञ का आयोजन: वहीं, काशीपुर में हिंदू राष्ट्र शक्ति के द्वारा नव संवत्सर 2079 के अवसर पर सूर्या रोशनी लिमिटेड के सौजन्य से हिंदू राष्ट्र शक्ति ने एक 5 कुंडीय यज्ञ का आयोजन किया. महाराजा अग्रसेन पार्क में 5 कुंडीय यज्ञ के मुख्य अतिथि सूर्या रोशनी के प्लांट हेड शुभम चमोली और जनरल मैनेजर संजीव कुमार रहे. इस दौरान वहां मौजूद दर्जनों लोगों ने यज्ञ में अपनी आहुति दी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details