उत्तराखंड

uttarakhand

जानिए देश और प्रदेश में आज क्या कुछ रहेगा खास

By

Published : Dec 4, 2022, 7:01 AM IST

आज जी-20 में शामिल देशों के डेलिगेशन पहुंचेंगे. दिल्ली नगर निगम की 250 सीटों पर आज वोटिंग होगी. राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा आज मध्यप्रदेश से निकलकर राजस्थान की सीमा में प्रवेश करेगी. इसके अलावा जानिए देश और प्रदेश में आज क्या कुछ रहेगा खास.

news today of uttarakhand
आज क्या कुछ रहेगा खास

जी-20 बैठक में पहुंचेगा डेलिगेशन: राजस्थान के उदयपुर में भारत की अध्यक्षता में आज से जी-20 की पहली बैठक 7 दिसंबर के दौरान होनी है. आज जी-20 में शामिल देशों के डेलिगेशन पहुंचेंगे. इस दौरान जी-20 के शेरपा अमिताभ कांत बैठक की मेजबानी करेंगे. उद्देश्य विकास को बढ़ावा देना और बीस देशों के बीच संबंधों का निर्माण करना है.

जी-20 बैठक में पहुंचेगा डेलिगेशन

MCD ELECTION 2022: दिल्ली नगर निगम (MCD) की 250 सीटों पर आज वोटिंग होगी और 7 दिसंबर को रिजल्ट आएगा. मतदान सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक होगा. इसमें अनुसूचित जाति (SC) के लिए 42 सीटें आरक्षित की गई हैं. महिलाओं के लिए भी 50 फीसदी सीटें आरक्षित हैं, जिसमें 104 सामान्य और 21 SC महिलाएं लड़ेंगी. कुल मतदाता 1.46 करोड़ हैं.

MCD ELECTION 2022

भारत जोड़ो यात्रा:राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा आज मध्यप्रदेश से निकलकर राजस्थान की सीमा में प्रवेश करेगी. सबसे पहले यात्रा एमपी की सीमा से सटे राजस्थान के झालावाड़ जिले के चऊंली गांव में प्रवेश करेगी. 15 दिन में कोटा, बूंदी, टोंक, सवाई माधोपुर, दौसा और अलवर जिले से होते हुए राजस्थान से बाहर चली जाएगी.

भारत जोड़ो यात्रा

बनाएं वोटर आईडी: वोटर आई बनवाने, लिस्ट में नाम जुड़वाने या कुछ करेक्शन के लिए आज नजदीकी बूथ पर ही बीएलओ मिले सकेंगे. उत्तराखंड निर्वाचन विभाग की ओर से प्रदेशभर में आठ दिसंबर तक मतदाता पहचान पत्र का अभियान चलाया जा रहा है. अगले साल पांच जनवरी को अंतिम मतदाता सूची का प्रकाशन किया जाएगा.

बनाएं वोटर आईडी

नेशनल वॉलीबाल प्रतियोगिता: भीमताल के मिनी स्टेडियम में चल रहे नेशनल वॉलीबाल प्रतियोगिता का आज दूसरा और अंतिम दिन. प्रतियोगिता में उत्तराखंड, कानपुर, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, लखनऊ, मुरादाबाद समेत अन्य शहरों की टीमें भाग ले रही हैं.

नेशनल वॉलीबाल प्रतियोगिता

Indian Navy Day 2022:भारतीय नौसेना दिवस हर साल 4 दिसंबर को मनाया जाता है. यह भारतीय नौसेना बलों को सम्मानित करने उनके योगदानों की सराहना करने का विशेष दिन है. 1971 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान पाकिस्तान के खिलाफ ऑपरेशन ट्राइडेंट के लॉन्च की याद में भारतीय नौसेना दिवस 2022 भी मनाया जाता है.

Indian Navy Day 2022

हंसिका मोटवानी लेंगी सात फेरे: बॉलीवुड एक्ट्रेस हंसिका मोटवानी आज जयपुर में सोहेल कथूरिया के साथ शादी के बंधन में बंधने वाली हैं. सोहेल कथुरिया हंसिका के बिजनेस पार्टनर हैं. दोनों साल 2020 से एक इवेंट प्लानिंग कंपनी चला रहे हैं.

हंसिका मोटवानी लेंगी सात फेरे

IND vs BAN वनडे:भारतीय टीम बांग्लादेश दौरे है. यहां टीम इंडिया 3 वनडे और 2 टेस्ट मैच खेलेगी. आज पहला वनडे मैच राजधानी ढाका में खेला जाएगा. मैच भारत के समयानुसार सुबह 11:30 से शुरू हो जाएगा.

IND vs BAN वनडे

ABOUT THE AUTHOR

...view details