उत्तराखंड

uttarakhand

जलालपुर हिंसा मामला: पुलिस पर एकतरफा कार्रवाई करने का आरोप, दूसरा पक्ष पहुंचा पुलिस मुख्यालय

By

Published : Apr 20, 2022, 3:50 PM IST

Updated : Apr 20, 2022, 4:42 PM IST

भगवानपुर के जलालपुर हिंसा मामले में पुलिस पर एकतरफा कार्रवाई का आरोप लगाते हुए देहरादून शहर काजी के साथ दूसरे पक्ष के लोग देहरादून पुलिस मुख्यालय तहरीर पत्र लेकर पहुंचे. इस दौरान उन्होंने अपर पुलिस महानिदेशक वी. मुरुगेशन से मामले में निष्पक्ष कार्रवाई की मांग की.

Bhagwanpur violence case
भगवानपुर हिंसा मामला

देहरादून:भगवानपुर के डाडा जलालपुर इलाके में 16 अप्रैल की शाम हनुमान जयंती (Hanuman Jayanti) पर निकली शोभायात्रा पर पथराव (Stone pelting on procession) के बाद दो पक्षों के बीच हिंसक झड़प व मारपीट हुई थी. जिससे क्षेत्र में तनाव का माहौल हो गया. मामले में पुलिस की कार्रवाई को लेकर दूसरे पक्ष ने पक्षपात का आरोप लगाया है. देहरादून शहर काजी के साथ दूसरे पक्ष ने इसकी शिकायत देहरादून पुलिस मुख्यालय से की है. साथ ही मामले में निष्पक्ष जांच करने की मांग की है.

देहरादून शहर काजी के साथ दूसरे पक्ष के लोग देहरादून पुलिस मुख्यालय तहरीर पत्र लेकर पहुंचे. इस दौरान उन्होंने अपर पुलिस महानिदेशक वी. मुरगेशन से मुलाकात की. उन्होंने मामले में पुलिस द्वारा एकतरफा कार्रवाई करने का आरोप लगाते हुए नाराजगी जताई. साथ ही दूसरे समुदाय लोगों के खिलाफ भी कानूनी कार्रवाई की मांग की है.

जलालपुर हिंसा मामला

ये भी पढ़ें:रुद्रपुर कोर्ट में वारदात को अंजाम देने से पहले धरे गए शूटर, जांच में जुटी पुलिस

देहरादून शहर काजी मोहम्मद अहमद काजी (Dehradun City Qazi Mohammad Ahmed Qazi) ने कहा कि भगवानपुर में हुई हिंसक झड़प (Violent clashes in Bhagwanpur) मामले में स्थानीय पुलिस द्वारा एकतरफा कार्रवाई कर 10 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है. जबकि उनके पक्ष की न तो तहरीर ली जा रही है और ना ही कार्रवाई पर कोई सुनवाई हो रही है. इससे साफ जाहिर होता है कि पुलिस राजनीतिक दबाव के करण निष्पक्ष कार्रवाई से बच रही है. ऐसे में उनकी मांग है कि दोनों ही तरफ से निष्पक्ष जांच कर कानूनी कार्रवाई की जाए.

स्थानीय युवक अमजद अली का कहना है कि उनके इलाके में लगातार बाहरी तत्वों द्वारा अराजकता फैलाई जा रही है. प्रकरण बेहद संवेदनशील होने के बावजूद स्थानीय पुलिस इस मामले में प्रभावी ढंग से कार्रवाई करने से बच रही है. यही कारण है कि विवाद खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है. इलाके में सांप्रदायिक माहौल बिगड़ने के चलते स्थानीय लोग दहशत में हैं. ऐसे में जब तक पुलिस इस मामले की संवेदनशीलता को समझते हुए प्रभावी कानून कारवाई नहीं करती इलाके में तनाव बना रहेगा.

क्या है जलालपुर मामला: रुड़की के डाडा जलालपुर गांव में हनुमान जयंती की शोभायात्रा पर पथराव किया गया था. जिसके बाद माहौल तनावपूर्ण हो गया था. इतना ही नहीं गांव में आगजनी भी की गई. जिसमें कुछ लोग घायल हो गए. अब पुलिस ने शोभायात्रा पर पत्थरबाजी मामले में 11 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. साथ ही 53 लोगों के खिलाफ मुकदमा भी दर्ज किया है.

Last Updated :Apr 20, 2022, 4:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details