उत्तराखंड

uttarakhand

धामी मंत्रिमंडल में बागेश्वर MLA चंदन राम दास को मिली जगह, 2007 से लगातार जीते चुनाव

By

Published : Mar 23, 2022, 3:16 PM IST

Updated : Mar 23, 2022, 6:26 PM IST

बागेश्वर से विधायक चंदन राम दास ने आज मंत्री पद की शपथ ली. 12 साल बागेश्वर जिले से किसी विधायक को मंत्रिमंडल में शामिल किया गया. चंदन राम दास लगातार 2007 से विधायक चुनते आ रहे हैं.

CHANDER RAM DAS
चंदन राम दास

देहरादूनः बागेश्वर के चार बार के विधायक चंदन राम दास पहली बार उत्तराखंड कैबिनेट में शामिल हो गए हैं. उन्होंने आज पुष्कर सिंह धामी मंत्रिमंडल में मंत्री पद की शपथ ली. चंदन राम दास बागेश्वर सीट से चौथी बार विधायक बने हैं. उन्होंने 2007 में अपना पहला चुनाव लड़ा और बागेश्वर सीट से ही विधायक चुनकर विधानसभा पहुंचे. इसके बाद चंदन राम दास लगातार विधायक चुनते आ रहे हैं.

मंत्री चंदन राम दास अल्मोड़ा जिले के द्वाराहाट विधानसभा के बिचलादौरा विकासखंड के ग्राम कांडे सुरईखेत पट्टी में 10 अगस्त 1957 में जन्मे चंदन राम दास के पिता का नाम स्वर्गीय रतन राम व माता का का नाम स्वर्गीय पार्वती देवी था. चंदन राम दास की प्राथमिक शिक्षा ग्राम कांडे में ही हुई. माध्यमिक व उच्च शिक्षा एमबी इंटर कॉलेज व एमबी डिग्री कॉलेज हल्द्वानी नैनीताल में हुई. चंदन राम दास के 2 पुत्र व 2 पुत्रियां हैं.

धामी मंत्रिमंडल में बागेश्वर MLA चंदन राम दास को मिली जगह.

राजनीतिक सफरः मंत्री चंदन राम दास ने उच्च शिक्षा ग्रहण कर खादी ग्रामोद्योग आयोग मुंबई के नासिक से 1 वर्षीय प्रबंधकीय डिप्लोमा लेकर खादी व ग्रामोद्योग के माध्यम से 1980 में बागेश्वर आकर विभिन्न समाजसेवी संस्थाओं के माध्यम से सामाजिक क्षेत्र से अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की. 1980 से 1997 तक विभिन्न समाजसेवी संस्थाओं के साथ जुड़कर शिक्षा के क्षेत्र में समाज कल्याण के क्षेत्र में अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़े वर्ग के लिए संघर्ष किया. इसी के फल स्वरुप 1997 में निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नगर पालिका परिषद बागेश्वर के अध्यक्ष के रूप में चुनाव जीता. 5 साल बागेश्वर में अभूतपूर्व कार्य किए, जिसे आज भी लोग याद करते हैं.
ये भी पढ़ेंःउत्तराखंड की पहली महिला विधानसभा अध्यक्ष होंगी ऋतु खंडूड़ी, पार्टी ने दी बड़ी जिम्मेदारी

2007 में लड़ा पहला विधानसभा चुनावः 2007 में भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर विधानसभा से चुनाव लड़ा और कांग्रेस के कैबिनेट मंत्री को 5890 मतों से हराकर पहली बार विधायक बने. इसके बाद 2009 में विधानसभा प्राकलन समिति के अध्यक्ष बने. वहीं, 2010 में सरकार में संसदीय सचिव समाज कल्याण व सिंचाई कैबिनेट मंत्री स्तर का दायित्व भी संभाला. 2012 के विधानसभा चुनाव में क्षेत्र में अविरल जनता से जुड़ाव ऐतिहासिक विकास कार्यों की बदौलत लगातार दूसरी बार बागेश्वर विधानसभा से चुनाव जीते.

वहीं, 2014-15 में दो बार विधानसभा की अनुसूचित जाति समिति के अध्यक्ष रहे. 2017 में उन्हें तीसरी बार 14567 मतों से भारी अंतर से विजयी रहे. वहीं, इस बार 2022 में उन्हें चौथी बार 12141 वोटों के अंतर से कांग्रेस के प्रत्याशी रंजीत दास को हराकर विजय हासिल की. ऐसे में अब विधायक चंदन राम दास को धामी मंत्रिमंडल में जगह मिली है.
ये भी पढ़ेंःपहाड़ पर फिर 'पुष्कर राज', लगातार दूसरी बार उत्तराखंड के मुख्यमंत्री बने धामी

चंदन राम के समर्थकों ने मनाई खुशीःविधायक चंदन राम दास के मंत्री पद की शपथ लेते ही उनकी बागेश्वर विधानसभा में भाजपा कार्यकर्ताओं ने आतिशबाजी कर व मिठाई बांटकर खुशी मनाई. भाजपा कार्यकर्ताओं ने एसबीआई तिराहे पर एकत्र होकर बागेश्वर विधायक चंदन राम दास के कैबिनेट में शामिल होने पर खुशी जताई. चौथी बार भाजपा के विधायक चंदन राम दास ने भारी बहुमत से जीत हासिल की है. बागेश्वर की जनता उनको लंबे समय से मंत्री पद देने की मांग कर रही थी.

Last Updated :Mar 23, 2022, 6:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details