उत्तराखंड

uttarakhand

रियल टाइम डाटा इक्वेशन सिस्टम परियोजना का हुआ लोकार्पण, विद्युत संबंधी कई परेशानियां होंगी खत्म

By

Published : Oct 2, 2021, 6:25 PM IST

प्रदेश के ऊर्जा निगम में आज तमाम शहरों के पावर स्टेशन को जोड़ने से जुड़ी रियल टाइम डाटा इक्वेशन सिस्टम परियोजना की शुरुआत की गई. एक तरफ इस परियोजना के शुरू होने से लाइन लॉस कम करने का दावा किया गया है तो दूसरी तरफ तमाम दूसरे फॉल्ट नहीं आने की भी बात कही जा रही है.

रियल टाइम डाटा इक्वेशन सिस्टम परियोजना
रियल टाइम डाटा इक्वेशन सिस्टम परियोजना

देहरादून: उत्तराखंड पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड (यूपीसीएल) ने आज RT-DAS ( रियल टाइम डाटा इक्वेशन सिस्टम) परियोजना का ऊर्जा मंत्री हरक सिंह रावत ने लोकार्पण किया. आजादी का अमृत महोत्सव के तहत भारत सरकार की आईपीडीएस योजना के अंतर्गत इस परियोजना में उप संस्थानों की विद्युत आपूर्ति की स्वचालित निगरानी की जा सकेगी.

प्रदेश के ऊर्जा निगम में आज तमाम शहरों के पावर स्टेशन को जोड़ने से जुड़ी रियल टाइम डाटा इक्वेशन सिस्टम परियोजना की शुरुआत की गई. एक तरफ इस परियोजना के शुरू होने से लाइन लॉस कम करने का दावा किया गया है. वहीं, दूसरी तरफ तमाम दूसरे फॉल्ट नहीं आने की भी बात कही जा रही है.

पढ़ें-क्या उत्तराखंड में वाकई हो रहा डेमोग्राफिक बदलाव ?, पढ़िए ये ग्राउंड रिपोर्ट

बता दें कि आजादी का अमृत महोत्सव के अंर्तगत Real Time Data Acquisition System (RT-DAS) परियोजना का दिनांक 02 अक्टूबर, 2021 को देहरादून में प्रस्तावित लोकार्पण कार्यक्रम वितरण प्रणाली का बेहतर अनुभवण सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से करने हेतु विद्युत मंत्रालय भारत सरकार द्वारा दिसम्बर 2018 में एकीकृत विद्युत विकास योजना के अन्तर्गत पीएफसी के तत्वाधान में उत्तराखण्ड राज्य के 66 नगरों के 105 नं0 33/11 केपी उपसंस्थानों की विद्युत आपूर्ति की स्वचालित निगरानी हेतु Real Time Data Acquisition System (RT-DAS) परियोजना हेतु रू0 428 करोड़ की स्वीकृति प्रदान की गई थी.

इसके सापेक्ष उत्तराखंड पावर कारपोरेशन लि० द्वारा प्रतियोगी निविदा के पश्चात 4.09 करोड़ का कार्यादेश नवम्बर 2019 में निर्गत किया गया. स्वीकृत योजना में उत्तराखंड को विशेष श्रेणी राज्य होने के कारण व्यय की 5% धनराशि अनुदान के रूप में अनुमन्य है.

पढ़ें- रुद्रपुर में मुख्यमंत्री धामी ने फहराया प्रदेश का सबसे ऊंचा तिरंगा

उत्तराखंड पावर कारपोरेशन लि० द्वारा परियोजना का कार्य कोविड-19 महामारी की दुश्वारियों के पश्चात भी निर्धारित समय सीमा जून 2021 के सापेक्ष 1 माह पूर्व ही मई 2021 में पूर्ण कर लिया गया. उत्तराखंड राज्य देश में यह परियोजना पूर्ण करने वाला प्रथम राज्य है, जो कि एक प्रशंसनीय उपलब्धि हैं. हरक सिंह रावत ने परियोजना के जरिए प्रदेश में उर्जा से जुड़ी कई खामियां दूर होने की बात कही. यही नहीं लाइन लॉस में भी कटौती कर करोड़ों रुपए बचाए जाने का भी दावा किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details