उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में मौसम को लेकर चार दिनों का येलो अलर्ट, 21 सितंबर तक प्रदेश में जमकर बरसेंगे बादल!

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Sep 18, 2023, 12:49 PM IST

मौसम के लिहाज के उत्तराखंड पर चार दिन भारी रहने वाले हैं. मौसम विभाग ने प्रदेश में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक कुछ जिलों में तेज बारिश और गर्जन के साथ बिजली चमकने की आशंका भी है.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून:उत्तराखंड से जाते-जाते भी मॉनसून दिक्कत देकर ही जाएगा. मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में 21 सितंबर को भारी बारिश का दौर जारी रहेगा. मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून ने 21 सितंबर तक प्रदेश में भारी बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है.

उत्तराखंड में वैसे तो मॉनसून अपनी विदाई के अंतिम समय में है, लेकिन जाते हुए भी मॉनसून उत्तराखंड में जमकर बरसना चाहता है. मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून की तरफ से जो चेतावनी जारी की गई है, उसके मुताबिक आगामी चार दिन यानी 21 सितंबर तक प्रदेश में भारी बारिश को दौरा जारी रहेगा, जिसको लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.
पढ़ें- भारी तबाही मचाकर उत्तराखंड से विदा हुआ मॉनसून सीजन 2023, तीन महीने में 1400 करोड़ का नुकसान, 169 लोगों की गई जान

मौसम विभाग के मुताबिक चमोली, पिथौरागढ़, बागेश्वर, देहरादून, नैनीताल और रुद्रप्रयाग जिलों में तेज बारिश के आसार बने हुए हैं. वहीं बाकी के जिलों की बात की जाए तो वहां पर तेज गर्जन के साथ बिजली गिरने के साथ बारिश की तेज बौछार हो सकती है.

इस मॉनसून सीजन में उत्तराखंड के अंदर के सामान्य से करीब 5 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है. प्रदेश में इस सीजन में 1174.2 मिमी बारिश हुई है. वहीं, प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश देहरादून जिले में 2036.5 मिमी रिकॉर्ड की गई है, जो सामान्य से 168 फीसदी ज्यादा है.

बता दें कि भारी बारिश के कारण इस साल उत्तराखंड को अभीतक 1400 करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है. उत्तराखंड में बारिश ने इस साल सबसे ज्यादा ताबाही अगस्त महीने में मचाई थी. इस दौरान भारी बारिश के कारण आए जल सैलाब में उत्तराखंड की सड़कें और कई पुल जमींदोज हो गए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details