उत्तराखंड

uttarakhand

Uttarakhand Weather Alert: आज कई जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट, देहरादून और बागेश्वर में जमकर बरसे मेघ

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Aug 24, 2023, 9:57 AM IST

Red alert for heavy rain in Uttarakhand उत्तराखंड को बारिश से राहत मिलती हुई नजर नहीं आ रही है. मौसम विभाग ने आज 24 अगस्त को भी प्रदेश में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने लोगों की अपील की है कि इस दौरान पहाड़ी इलाकों में बेवजह सफर करने से बचें, क्योंकि इस दौरान भूस्खलन का खतरा बढ़ जाता है.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून:मौसम विभाग ने उत्तराखंड के चार जिलों में आज 24 अगस्त को भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं, मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में 26 अगस्त तक बारिश को ये दौरा जारी रहेगा. मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए पुलिस-प्रशासन भी अलर्ट है.

मौसम विभाग के अनुसार उत्तराखंड के चमोली, टिहरी, पौड़ी, देहरादून और चंपावत में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है, जिस वजह से इन जिलों के लिए मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है. वहीं बाकी के जिलों में भी तेज गर्जन के भारी बारिश हो सकती है. इसीलिए इन जिलों में मौसम विभाग ने येलो अलर्ट जारी किया है.
पढ़ें-उत्तराखंड में हुई भूस्खलन की घटनाओं की समीक्षा करेगी धामी सरकार, आपदा नियंत्रण सचिव ने बताया रोड मैप

मौसम विभाग ने जो प्रेस नोट जारी किया है, उसके मुताबिक 25 अगस्त को भी उत्तराखंड में बारिश का दौर जारी रहेगा. 26 अगस्त को कुछ जिलों में लोगों को बारिश से थोड़ी राहत मिलेगा. वहीं, इस महीने यानी एक अगस्त से लेकर 23 अगस्त उत्तराखंड में बारिश की बात करें तो प्रदेश में कुल 313.9 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है, जो सामान्य से मात्र एक फीसदी ज्यादा है. इस महीने सबसे ज्यादा बारिश 689.4 मिमी देहरादून जिले में दर्ज की गई है, जो सामान्य से 73 फीसदी ज्यादा है.

इसके अलावा पिछले एक हफ्ते यानी 16 अगस्त से 23 के बीच की बात करें तो प्रदेश में कुछ 76.1 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है, जो सामान्य से 12 प्रतिशत कम है. हालांकि इस दौरान भी बागेश्वर और देहरादून में जिले में सामान्य से 190 और 75 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details