उत्तराखंड

uttarakhand

पंजाब के सियासी संग्राम में 'ACTION' में दिखे हरीश रावत, एक ट्वीट से खत्म किया सस्पेंस

By

Published : Sep 19, 2021, 6:19 PM IST

Updated : Sep 19, 2021, 10:03 PM IST

पंजाब प्रभारी हरीश रावत ने यहां घट रहे सियासी घटनाक्रम में लगातार एक्शन मोड में दिखाई दिए. सीएम के नाम की घोषणा हो या फिर राज्यपाल से मिलने का वक्त ये सभी वे सारे काम थे, सभी को हरीश रावत ने अंजाम दिए.

harish-rawats-presence-in-the-ongoing-developments-in-punjab-politics
पंजाब के सियासी संग्राम में ACTION में दिखे हरीश रावत

देहरादून: पंजाब में चल रहे सियासी घमासान का हरीश रावत ने एक ट्वीट कर खात्मा कर दिया. पंजाब प्रभारी हरीश रावत ने एक ट्वीट कर पंजाब के नये सीएम की घोषणा की. हरीश रावत ने चरणजीत सिंह चन्नी को पंजाब का मुख्यमंत्री बनाये जाने की जानकारी दी. हरीश रावत ने ट्वीट कर लिखा' मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि चरणजीत सिंह चन्नी को सर्वसम्मति से पंजाब कांग्रेस विधायक दल का नेता चुना गया है'

पंजाब में कांग्रेस के भीतर चल रहे घमासान को निपटाने के लिए पहले दिन से ही हरीश रावत लगे हुए थे. इससे पहले सिद्धू और कैप्टन के विवाद को सुलझाने के लिए भी हरीश रावत उत्तराखंड के पंजाब के बीच दौड़ते रहे. अब पंजाब में सीएम को लेकर हो रही माथापच्ची में भी हरीश रावत पिछले दो दिनों से लगातार हाईकमान के संपर्क में थे.

पढ़ें-कैप्टन की बढ़ती लोकप्रियता से डरे सोनिया-राहुल, इसलिए लिया इस्तीफा: प्रह्लाद जोशी

बता दें हरीश रावत राजनीति के मझे हुए खिलाड़ी हैं. ये ही कारण है कि कांग्रेस के केंद्रीय नेतृत्व ने उन्हें पंजाब के प्रभारी की जिम्मेदारी सौंपी थी. ये बात अलग हैं कि सिद्धू और कैप्टन के बीच की तकरार इतनी बढ़ गई कि आज पंजाब में सीएम बदलने की नौबत आ गई. मगर इन सबके बीच हरीश रावत लगातार एक्टिव नजर आये.

पढ़ें-CM केजरीवाल ने बेरोजगारी भत्ता देने का किया ऐलान, बोले- 6 महीने में दूंगा एक लाख नौकरी

पंजाब में सीएम बदले जाने के बाद हरीश रावत सभी विधायकों को एकजुट रखने में भी कामयाब हुए. ये ही कारण है अभी भी सभी विधायक उनके साथ हैं. हरीश रावत के कद का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पंजाब में घटे सियासी घटनाक्रम में हर फैसले में हरीश रावत को आगे रखा गया.

पढ़ें-दिल्ली CM केजरीवाल पहुंचे हल्द्वानी, कार्यकर्ताओं ने किया जोरदार स्वागत

बता दें पंजाब में नवजोत सिद्धू के करीबी विधायक चरणजीत सिंह चन्नी पंजाब के नए मुख्यमंत्री होंगे. चन्नी के साथ दो उप-मुख्यमंत्री बनाए जा सकते हैं. हरीश रावत ने ही ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. यह पहली बार होगा, जब पंजाब में दलित नेता को राज्य की कमान सौंपी गई है.

साध लिये समीकरण: पूरे भारत में पंजाब में दलितों का प्रतिशत सबसे ज़्यादा है. यहां 32 फ़ीसदी दलितों की आबादी है. आज़ादी के बाद पंजाब के इतिहास में ऐसा कभी नहीं हुआ कि कोई दलित राज्य का मुख्यमंत्री बना हो. बीजेपी और आम आदमी पार्टी भी इस समीकरण को ध्यान में रखकर चुनावी रणनीति बना रहे थे. पंजाब चुनाव प्रभारी हरीश रावत, पर्यवेक्षक अजय माकन और कांग्रेस हाईकमान ने चरणजीत सिंह चन्नी को सीएम बनाकर सारे सियासी समीकरणों को साध लिया है. इससे कैप्टन को भी शायद कोई दिक्कत न हो.

डिप्टी सीएम पर हरदा का द्वीट:पंजाब में डिप्टी सीएम के फैसले पर हरीश रावत ने द्वीट कर जानकारी दी है. उन्होंने लिखा है 'हम सभी इस बात पर सहमत हैं कि पंजाब में दो डिप्टी सीएम होने चाहिए, जल्द ही हम मंत्रिपरिषद के नामों के साथ इस पर निर्णय लेंगे, कुछ नामों पर चर्चा हुई है लेकिन यह मुख्यमंत्री का विशेषाधिकार है., वे जो पार्टी आलाकमान के साथ इस पर चर्चा कर अंतिन निर्णय लेंगे

Last Updated :Sep 19, 2021, 10:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details