उत्तराखंड

uttarakhand

ड्रोन डिफेंस सिस्टम इंद्रजाल के लांचिंग कार्यक्रम में शामिल हुए राज्यपाल गुरमीत सिंह, कही ये बात

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Sep 2, 2023, 8:24 PM IST

Governor Gurmeet Singh visit to Telangana हैदराबाद में ग्रीन रोबोटिक्स द्वारा विकसित ड्रोन डिफेंस सिस्टम ‘‘इंद्रजाल’’ के लांचिंग कार्यक्रम में राज्यपाल गुरमीत सिंह मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए. इसी बीच उन्होंने टेक्नोलॉजी के माध्यम से इसी प्रकार नई-नई राहें तलाशने की बात कही हैं.

Governor Lt Gen Gurmeet Singh
Governor Lt Gen Gurmeet Singh

देहरादून: राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह ने शनिवार को तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में ग्रीन रोबोटिक्स द्वारा विकसित ड्रोन डिफेंस सिस्टम ‘‘इंद्रजाल’’ के लाँचिंग कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया. ग्रीन रोबोटिक्स द्वारा विकसित किया गया यह पहला स्वदेशी स्वायत्त ड्रोन डिफेंस सिस्टम है, जिसे मानव रहित हवाई यानों और ड्रोन के हमलों को रोकने के लिए डिजाइन किया गया है.

राज्यपाल गुरमीत सिंह ने कहा कि इंद्रजाल कि वास्तविक विशेषता है कि यह पूर्ण रूप से भारत में निर्मित हुआ है, जो आत्मनिर्भर भारत की दिशा में बढ़ाया गया एक अद्भुत कदम है. यह पूरी तरह से भारतीय धरती पर भारतीय प्रतिभा द्वारा भारतीय संसाधनों का उपयोग करके विकसित किया गया है. उन्होंने कहा कि यह प्रौद्योगिकी और रक्षा के क्षेत्र में हमारे देश की बढ़ती क्षमताओं का प्रमाण है.
ये भी पढ़ें:राज्यपाल ने लॉन्च की अपनी वेबसाइट, धार्मिक-साहसिक पर्यटन को दुनिया तक लाने का लक्ष्य

राज्यपाल ने कहा कि भारत के प्रौद्योगिकी सम्पन्न वैज्ञानिकों के पुरुषार्थ ने हमारे लिए बहुत बड़ा उपहार दिया है. यह इंद्रजाल हमारे दुश्मनों की मनोभावों और संकल्पनाओं को सदैव के लिए समाप्त कर देगा. उन्होंने कहा कि इंद्रजाल रक्षा प्रणाली में हमारे सुरक्षा प्रोटोकॉल हेतु क्रांतिकारी बदलाव लाने की क्षमता है, जिससे भारत और वैश्विक समुदाय दोनों के लिए सुरक्षित भविष्य सुनिश्चित होगा.
ये भी पढ़ें:विधानसभा सचिवालय की लाइब्रेरी हुई हाईटेक, कार्यवाही का रिकॉर्ड रखने के लिए वेबसाइट भी हुई लॉन्च

ABOUT THE AUTHOR

...view details