उत्तराखंड

uttarakhand

ऋषिकेश में निकाली गई भव्य जगन्नाथ रथयात्रा, कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल भी हुए शामिल

By

Published : Oct 9, 2022, 3:58 PM IST

रविवार को तीर्थनगरी ऋषिकेश में शरद पूर्णिमा के अवसर पर मधुबन आश्रम (Madhuban Ashram Rishikesh) के परमाध्यक्ष परमानंद दास महाराज द्वारा भव्य जगन्नाथ रथ यात्रा निकाली गई. इस रथ यात्रा में कैबिनेट मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल समेत कई गणमान्य लोगों और श्रद्धालुओं ने प्रतिभाग किया.

Etv Bharat
Etv Bharat

ऋषिकेश:तीर्थनगरी ऋषिकेश में शरद पूर्णिमा के अवसर पर मधुबन आश्रम (Madhuban Ashram Rishikesh) द्वारा नगर में भव्य जगन्नाथ रथ यात्रा निकाली (Jagannath Rath Yatra in Rishikesh) गई. इससे पूर्व आश्रम के परमाध्यक्ष परमानंद दास महाराज, कैबिनेट मंत्री डॉ प्रेमचंद अग्रवाल, कृष्णाचार्य महाराज, महंत वत्सल शर्मा, पंडित रवि शास्त्री आदि ने भगवान जगन्नाथ की विधिवत पूजा-अर्चना की.

रविवार को मुनिकीरेती स्थित मंदिर परिसर से यात्रा की रवानगी से पूर्व मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल (cabinet minister premchand aggarwal) ने जगन्नाथ भगवान की विधिवत पूजा-अर्चना और छप्पन भोग चढ़ाया गया. इस मौके पर कैबिनेट मंत्री ने भगवान बलदेव, सुभद्रा और श्रीकृष्ण की 25वीं झांकी निकालने पर मधुबन आश्रम को बधाई और शुभकामनाएं दी.

पढ़ें-परमार्थ निकेतन में नारी संसद का शुभारंभ, महिला सशक्तिकरण पर चर्चा

कैबिनेट मंत्री अग्रवाल ने कहा कि रथ यात्रा का विशेष महत्व है. ऐसी मान्यता है कि रथ के आगे झाड़ू लगाने तथा रथ को रस्सी के सहारे खींचने से इस सांसारिक जीवन में दोबारा जन्म नहीं लेना पड़ता. भगवान उन्हें इस जन्म के बाद मोक्ष प्रदान करते हैं. इस मौके पर उन्होंने श्रद्धालुओं के साथ रथयात्रा के आगे झाड़ू लगाया और भगवान जगन्नाथ जी के दर्शन कर देश और प्रदेश की उन्नति की कामना की.

वहीं, मधुबन आश्रम से शुरू हुई 25वीं रथयात्रा का हरिद्वार व लक्ष्मण झूला मुख् मार्ग पर विभिन्न संस्थाओं द्वारा पुष्प वर्षा के साथ विधिवत पूजा की गई. यात्रा में डांडिया समेत राधा माधव कीर्तन मंडली के भजनों की प्रस्तुति आकर्षण का केंद्र बनी रही. इस यात्रा में साधु-संत सहित नगर तथा आस-पास क्षेत्र के श्रद्धालु शामिल हुए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details