उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड की महिलाओं को 'गौरा शक्ति ऐप' से मिला सुरक्षा कवच, आंकड़ों से जानिए

By

Published : Dec 17, 2022, 9:17 PM IST

Updated : Dec 17, 2022, 9:43 PM IST

उत्तराखंड पुलिस का गौरा शक्ति ऐप (Gaura Shakti App of Uttarakhand Police) महिलाओं के लिए वरदान साबित हो रहा है. गौरा शक्ति ऐप (Gaura Shakti App) पर एक महीने में 178 शिकायतें मिली हैं. जिनमें से 154 शिकायतों का निस्तारण कर लिया गया है.गौरा शक्ति ऐप पर 24 शिकायतें लंबित चल रही हैं.

Etv Bharat
उत्तराखंड की महिलाओं को 'गौरा शक्ति ऐप' से मिला सुरक्षा कवच

देहरादून: उत्तराखंड में महिलाओं को घर बैठे सुरक्षा देने के लिए पुलिस ने 12 नवंबर 2022 को 'गौरा शक्ति ऐप' से शुरुआत की. अब ये महत्वकांक्षी 'गौरा शक्ति ऐप' महिलाओं के लिए वरदान साबित हो रहा है. पिछले 1 माह के अंतराल में अधिकारिक आंकड़ों पर नजर डालें तो बीते 12 नवम्बर से 16 दिसंबर 2022 तक 27459 से अधिक की संख्या में इस ऐप को रजिस्ट्रेशन किया गया. इस दौरान इस एप पर 178 शिकायतें आई. जिनमें से 154 मामलों का अलग -अलग जनपद स्तर से निस्तारण किया गया है. इसमें 24 मामले अभी लंबित चल रहे हैं.

उत्तराखंड की महिलाओं को 'गौरा शक्ति ऐप' से मिला सुरक्षा कवच

बता दें उत्तराखंड में महिला सशक्तिकरण के अंतर्गत उनकी सुरक्षा व्यवस्था को बेतहर करते हुए पुलिस की त्वरित मदद के लिए बीते 12 नवंबर 2022 को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राज्य में 'गौरा शक्ति ऐप' का उद्घाटन किया गया था. इसका मकसद महिलाओं से जुड़े अपराध में उनको घर बैठे किसी भी तरह की शिकायत के लिए तत्काल सहायता उपलब्ध करवाना था. महिलाओं की सुरक्षा के दृष्टिगत इस ऐप के जरिए बड़े स्तर पर प्रचार प्रसार कर कार्रवाई के निर्देश दिए गए.
पढे़ं-उत्तराखंड की महिलाओं को मिला गौरा शक्ति का सुरक्षा चक्र, सीएम धामी ने एप किया लॉन्च

वहीं, उत्तराखंड में 'गौरा शक्ति ऐप' के बारे में बताते हुए राज्य अपराध व कानून व्यवस्था की जिम्मेदारी निभा रहे एडीजी लॉ एंड ऑर्डर डॉ मुरुगेशन ने कहा इस एप को धरातल पर प्रभावी रूप से लागू करने के लिए राज्य के सभी थानों में विशेष तौर पर महिला पुलिस सेल बनाया गया है. जिससे 'गौरा शक्ति ऐप' पर आने वाली शिकायतों को तत्काल संज्ञान में लेते हुए उनका निस्तारण किया जा सके. शुरुआती 1 महीने से अधिक के अंतराल में लगभग जितनी भी शिकायतें आई हैं उनका निस्तारण किया गया है.
पढे़ं-महिलाओं की सुरक्षा का साथी बना 'गौरा शक्ति' एप, 150 लोगों की हो चुकी मदद

1 लाख 10 हजार से अधिक लोग जुड़े:वहीं, दूसरी तरफ ऑनलाइन मल्टीपल शिकायतों के लिए पहचान रखने वाली 'उत्तराखंड पुलिस मोबाइल एप' में 17 दिसंबर 2022 तक 1 लाख 10 हजार 617 लोग इसे डाउनलोड कर चुके हैं. जबकि 96769 से अधिक लोग इस HJ रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं. बता दें 'गौरा शक्ति ऐप' भी इसी का एक हिस्सा है.

Last Updated :Dec 17, 2022, 9:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details