उत्तराखंड

uttarakhand

मसूरी: पहली बार मुस्लिम समुदाय ने जामा मस्जिद में फहराया तिरंगा, गाया राष्ट्रगान

By

Published : Jan 26, 2020, 8:16 PM IST

गणतंत्र दिवस के मौके पर पहली बार मुस्लिम समुदाय ने जामा मस्जिद में राष्ट्रीय ध्वज फहराया. इस दौरान अन्य समुदाय के लोगों ने मुस्लिम समुदाय की इस पहल की सराहना की.

flag hoisting program news at Jama Masjid
जामा मस्जिद में फहराया गया राष्ट्रीय ध्वज.

मसूरी: 71वें गणतंत्र दिवस के मौके पर घंटाघर स्थित जामा मस्जिद में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने पहली बार राष्ट्रीय ध्वज फहरा कर देश में एकता और अखंडता का संदेश दिया. वहीं कार्यक्रम में मौजूद अतिथियों ने मुस्लिम समुदाय के लोगों की सराहना करते हुए कहा कि भारत एक ऐसा देश है, जिसमें विभिन्न जातियों और धर्म के लोग भाईचारे के साथ रहते हैं. ऐसे में कुछ ताकतें देश को धर्म के नाम पर तोड़ने का काम कर रही हैं जो कभी भी संभव नहीं है.

इस मौके पर मौलवी वसीम ने कहा कि मुस्लिम समुदाय के लोग भारत देश का अभिन्न अंग हैं. ऐसे में उनकी भी जिम्मेदारी है कि वह देश के प्रति अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें. उन्होंने कहा कि देश की आजादी में एक जाति विशेष द्वारा बलिदान नहीं दिया गया है. बल्कि सभी समुदाय के लोग शहीद हुए हैं. जिसमें मुस्लिम समुदाय ने भी अपनी अहम भूमिका निभाई है.

जामा मस्जिद में फहराया गया तिरंगा.

बता दें कि जामा मस्जिद पर आयोजित इस कार्यक्रम में ध्वजारोहण के बाद उत्तराखंड क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष जोत सिंह गुनसोला, मसूरी भाजपा मंडल अध्यक्ष मोहन पेटवाल, उत्तराखंड कांग्रेस महासचिव मनमोहन सिंह मल्ल, रिटायर्ड आईजी बीएसएफ मनोरंजन त्रिपाठी को मुस्लिम समुदाय के लोगों ने राष्ट्रीय ध्वज देकर सम्मानित किया.

ये भी पढ़ें: 71वां गणतंत्र दिवस : राजपथ पर देश ने देखी सैन्य ताकत संग संस्कृति की झांकी

वहीं इस मौके पर सभी मुस्लिम समुदाय के लोगों ने राष्ट्रीय गान और देश भक्ति के गीत प्रस्तुत किए. मुस्लिम समुदाय के छोटे-छोटे बच्चों ने भी देश भक्ति के कार्यक्रम प्रस्तुत किए जिसने सभी का मन मोह लिया.

Intro:summary

मसूरी में 71 वे गणतंत्र दिवस के मौके पर मसूरी घंटाघर के जामा मस्जिद में मुस्लिम समुदाय के लोगों ने पहली बार जामा मस्जिद में राष्ट्रीय ध्वज फहरा कर देश में एकता और अखंडता का संदेश देने का काम किया इस मौके पर जामा मस्जिद पर आयोजित कार्यक्रम में क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के अध्यक्ष जोत सिंह गुनसोला, मसूरी भाजपा मंडल अध्यक्ष मोहन पेटवाल, उत्तराखंड कांग्रेस महासचिव मनमोहन सिंह मल्ल, रिटायर्ड आईजी बीएसएफ मनोरंजन त्रिपाठी को मुस्लिम समुदाय के लोगों ने राष्ट्रीय ध्वज देकर सम्मानित किया गया कार्यक्रम में मौजूद अतिथियों द्वारा भी मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया व देश में एकता का संदेश देने को लेकर सभी मुस्लिम समुदाय के लोगों की सराहना की उन्होंने कहा कि भारत देश एक है इसमें विभिन्न प्रकार की जातियों और धर्म के लोग भाईचारा बनाकर रहते हैं ऐसे में कुछ ताकतें देश को धर्म के नाम पर तोड़ने का काम कर रही है जो कभी भी संभव नहीं है




Body:मुस्लिम समुदाय के शाहरुख खान और मौलवी पश्चिम ने कहा कि मुस्लिम समुदाय के लोग भारत देश का अभिन्न अंग है ऐसे में उनकी भी जिम्मेदारी है कि वह देश के प्रति अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें उन्होंने कहा कि देश की आजादी में एक जाति विशेष के द्वारा बलिदान नहीं दिया गया है बल्कि सभी समुदाय के लोग शहीद हुए हैं जिसमें मुस्लिम समुदाय द्वारा भी अपनी अहम भूमिका निभाई गई है इस मौके पर सभी मुस्लिम समुदाय के लोगों ने राष्ट्रीय गान व देश भक्ति के गीत प्रस्तुत किए कोई मुस्लिम समुदाय के छोटे-छोटे बच्चों ने देश भक्ति के कार्यक्रम प्रस्तुत किए जिससे सभी के मन को मोह लिया


Conclusion:पहली बाइट उत्तराखंड क्रिकेट एसोसिएशन जोत सिंह गुनसोला
दूसरी बाइट उत्तराखंड कांग्रेस प्रदेश महासचिव मनमोहन सिंह मल्ल
तीसरी बाइट मौलवी वसीम
चौथी बाइट पालिका अध्यक्ष अनुज गुप्ता

ABOUT THE AUTHOR

...view details