उत्तराखंड

uttarakhand

उत्तराखंड में होगी सेंट्रल काउंसलिंग की 15वीं बैठक, देशभर के स्वास्थ्य मंत्री करेंगे शिरकत

By

Published : Jul 12, 2023, 7:22 PM IST

Updated : Jul 12, 2023, 7:48 PM IST

आगामी 14 और 15 जुलाई को देहरादून में सेंट्रल काउंसिल ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर की 15वीं वार्षिक बैठक और 'स्वास्थ्य चिंतन शिविर' आयोजित होगी. जिसमें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मंत्रीगण और अधिकारी शामिल होंगे. इसके अलावा सभी राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्री समेत 108 से ज्यादा प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे.

Uttarakhand Health Minister Dhan Singh Rawat
उत्तराखंड के स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत से खास बातचीत

उत्तराखंड के स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत से खास बातचीत

देहरादूनःउत्तराखंड के इतिहास में पहली बार स्वास्थ्य चिंतन शिविर की बैठक होने जा रही है. आगामी 14 और 15 जुलाई को देहरादून में होने वाली सेंट्रल काउंसलिंग की 15वीं बैठक में देशभर के स्वास्थ्य मंत्री, सांसद और अधिकारी शामिल होंगे. अभी तक यह बैठक दिल्ली में आयोजित होती थी, लेकिन पहली बार उत्तराखंड को मेजबानी करने की जिम्मेदारी मिली है. वहीं, उत्तराखंड के स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने बताया कि 13 जुलाई की शाम तक सभी लोग देहरादून पहुंच जाएंगे.

जानकारी के मुताबिक, देहरादून में आयोजित होने वाले दो दिवसीय स्वास्थ्य चिंतन शिविर में 6 सत्रों में मंथन किया जाएगा. 14 जुलाई को यानी शिविर के पहले दिन सांसदों के स्वास्थ्य पार्लियामेंट्री कमेटी की बैठक होगी. साथ ही आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना और आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन पर चर्चा किया जाएगा. इससे पहले पीएम मोदी के शामिल होने की चर्चा भी की जा रही थी.

इसके अलावा शिविर के दूसरे दिन आयुष्मान भवः कैंपेन, पब्लिक हेल्थ मैनेजमेंट कैडर, राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम, खसरा रूबेला उन्मूलन कार्यक्रम, पीसीपीएनडीटी एक्ट, मेडिकल नर्सिंग एवं एलाइट एजुकेशन, राष्ट्रीय अंग प्रत्यारोपण योजना, डिस्ट्रिक्ट रेजीडेंसी प्रोग्राम और गैर संचारी रोग प्रबंधन पर चर्चा किया जाएगा. इस चिंतन शिविर में राष्ट्रीय हेल्थ मिशन से संबंधित अधिकारी भी शामिल होंगे.
ये भी पढ़ेंः15 जुलाई को उत्तराखंड में होने वाली सेंट्रल जोन काउंसिल की बैठक फिलहाल रद्द, रेड अलर्ट से चलते टली मीटिंग

वहीं, उत्तराखंड के स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने ईटीवी भारत से एक्सक्लूसिव बातचीत की. इस दौरान उन्होंने बताया कि इस बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के साथ सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री, कई सांसद, सचिव और एनएचएम के निदेशक शामिल होंगे. इसके अलावा 22 राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री, 14 सांसदों, तीन राज्यों के उप मुख्यमंत्री और दो राज्यों के मुख्यमंत्री जिनके पास स्वास्थ्य विभाग हैं, उन सभी का प्रोटोकॉल आ गया है.

देहरादून में कैथ लैब का उद्घाटन करेंगे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रीःस्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखंड सरकारी सिस्टम की पहली कैथ लैब, राजकीय दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में बनकर तैयार हो गई है. जिसका गुरुवार को शाम चार बजे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और सीएम पुष्कर सिंह धामी उद्घाटन करेंगे. इसके साथ ही 30 बेड के आईसीयू का भी शुभारंभ किया जाएगा.

कैथ लैब क्या है? कैथ लैब, एक कैथेटराइजेशन लैब होती है. इसके तहत ओपन हार्ट सर्जरी नहीं होती है, लेकिन दिल की समस्या से जुड़े मरीजों का इलाज हो जाता है. दरअसल, कैथ लैब में हाथों की नसों के जरिए दिल की बीमारी का इलाज किया जाता है. जिसमें दिल की नसों के सिकुड़ने, दिल में छेद होने और स्टंट डालने का काम किया जाता है, इससे मरीजों को काफी राहत मिल जाती है.
ये भी पढ़ेंःदिल के मरीजों के लिए खुशखबरी, अब इस सरकारी अस्पताल में मिलेगा सस्ता इलाज

Last Updated :Jul 12, 2023, 7:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details