उत्तराखंड

uttarakhand

DM सोनिका सिंह के निरीक्षण में गायब मिले 13 कर्मचारी, सीएल में कतौटी के साथ होगा ये एक्शन

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Dec 17, 2023, 2:09 PM IST

Dehradun DM Sonika Inspection देहरादून नगर निगम में उस वक्त अधिकारियों के हाथ पांव फूल गए, जब डीएम सोनिका सिंह औचक निरीक्षण करने पहुंच गईं. जहां उन्होंने भौतिक रूप से व्यवस्थाएं जांची तो फील्ड में गए अधिकारियों की वीडियो कॉल के माध्यम से उपस्थिति देखी. जबकि, कार्यालय से 13 कर्मचारी गायब मिले. जिस पर उन्होंने जवाब मांगा है.
District Magistrate Sonika inspected
DM सोनिका सिंह ने नगर निगम का किया निरीक्षण

देहरादून: जिलाधिकारी सोनिका ने देहरादून नगर निगम का औचक निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान उन्होंने तमाम व्यवस्थाएं जांची. निरीक्षण में एसएनए और चार कर निरीक्षक समेत 13 कर्मचारी गायब मिले. जिस पर उनके एक दिन के सीएल में कटौती के साथ स्पष्टीकरण तलब किया गया है. वहीं, डीएम ने देहरादून शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए प्लानिंग के तहत काम करने के निर्देश दिए.

डीएम सोनिका सिंह ने निरीक्षण के दौरान नगर निगम परिसर स्थित कार्यालय, सेक्शन और रिकार्ड रूम में व्यवस्थाएं देखी. इस दौरान उन्होंने प्रत्येक सेक्शन में मौजूद रजिस्टर को चेक किया और रजिस्टर से कर्मचारियों के नाम बोलते हुए उपस्थिति जांची. साथ ही फील्ड में गए कर्मचारियों की वीडियो कॉल के माध्यम से फील्ड में उपस्थिति देखी. इसी बीच उन्होंने कहा कि जो कर्मचारी फील्ड में गए हैं, वो किस निमित फील्ड में गए और क्या कार्रवाई की गई, उसकी शाम तक रिपोर्ट दें.
ये भी पढ़ें:हल्द्वानी नैनीताल हाईवे से अतिक्रमण हटाने के लिए होगा दोबारा सर्वे, डीएम ने दिए निर्देश

वहीं, डीएम सोनिका ने कूड़ा उठान वाहनों की जीआईएस के जरिए ट्रैकिंग करने को कहा. प्रत्येक घर से डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने वाले वाहनों का रूट निर्धारित करते हुए नियमित मॉनिटिरिंग करने के निर्देश दिए. साथ ही अपर मुख्य नगर अधिकारी को जोनल ऑफिस में बैठने के लिए रोस्टर बनाने और कर्मचारियों को कार्य देने के निर्देश दिए. इसके अलावा स्ट्रीट लाइट सही कार्य कर रही है, उसकी प्रमाणित सूचना देने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए.

जिलाधिकारी सोनिका ने बताया कि संबंधित अधिकारियों को नगर निगम की भूमि की मैपिंग करते हुए सरकारी भूमि से अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिए गए हैं. साथ अगर शहर में दीवारों पर पोस्टर और बैनर लगे पाए जाते हैं तो संबंधित के खिलाफ कार्रवाई होगी. उन्होंने कहा कि वार्डवार कूड़ा उठान वाहनों से कूड़ा उठाने और इसकी रोजाना मॉनिटिरिंग करने के निर्देश मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी को दिए हैं. इसके अलाव जो बड़े बकायेदार हैं, उनको नोटिस भेजने के भी निर्देश दिए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details