उत्तराखंड

uttarakhand

डोईवाला में रिलीज हुई DGP अशोक कुमार की पुस्तक, साइबर अपराध पर आधारित है किताब

By

Published : Jul 9, 2023, 5:21 PM IST

डोईवाला डीजीपी अशोक कुमार ने डोईवाला में अपनी पुस्तक का विमोचन किया है. उनकी पुस्तक साइबर क्राइम के ऊपर लिखी गई है. उन्होंने कार्यक्रम के दौरान लोगों से अपनी निजी जानकारी शेयर न करने का आग्रह किया है.

Etv Bharat
डोईवाला में रिलीज हुई DGP अशोक कुमार की पुस्तक

डोईवाला:डीजीपी अशोक कुमार द्वारा लिखी गई पुस्तक साइबर एनकाउंटर का उन्होंने खुद विमोचन किया है. इसी बीच उन्होंने कहा कि जब से ऑनलाइन लेन-देन की प्रकिया तेज हुई है, तब से साइबर अपराध तेजी से बढ़ा है और आए दिन नए-नए साइबर अपराध देखने को मिल रहे हैं. उन्होंने अपनी पुस्तक में भी साइबर क्राइम पर उन पहलुओं पर फोकस किया है. जिस पर आजकल साइबर अपराध को अंजाम दिया जा रहा है.

ग्रामीण क्षेत्रों में चलाया जाएगा जागरूकता कार्यक्रम:डीजीपी ने कहा कि साइबर अपराधी साइबर के जरिए लोगों को अपने जांल में फंसाते हैं और अपने जाल में फंसाकर उनसे मोटी रकम वसूलते हैं. उन्होंने कहा कि उन सभी बिंदुओं को पुस्तक के जरिए टच किया गया है. जिससे अपराध होने से पहले व्यक्ति बच सकता है. साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी लोगों को जागरूक करने के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाएंगे.

ये भी पढ़ें:नेपाल बॉर्डर पर पुलिस ने की सख्ती, चलाया चेकिंग अभियान

साइबर क्राइम करने की दी जा रही ट्रेनिंग:डीजीपी ने कहा कि साइबर अपराधी साइबर क्राइम करने की ट्रेनिंग तक दे रहे हैं और आए दिन नए-नए साइबर अपराध के तरीके अपना रहे हैं. साइबर अपराध का मामला आने के बाद पुलिस अपराधियों तक पहुंचने का पूरा प्रयास करती है और सैकड़ों अपराधियों को जेल भी भेज चुकी है. उन्होंने कहा सभी को जागरूक रहने की जरूरत है. इसके अलावा उन्होंने लोगों से ओटीपी किसी को शेयर ना करने की अपील की है.

ये भी पढ़ें:देहरादून में विवाहिता ने दी जान, श्रीनगर में दिल्ली के यात्री की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details