उत्तराखंड

uttarakhand

जहां से दिन रात गुजरते हैं मंत्री-अधिकारी, वहां अपराधी पुलिस पर भारी! VIP इलाके में महिला सुरक्षा पर उठे सवाल

By

Published : Jul 31, 2023, 6:30 PM IST

Updated : Jul 31, 2023, 9:56 PM IST

उत्तराखंड में सुरक्षा व्यवस्था की पोल तब खुल जाती है, जब वीआईपी इलाके में एक महिला की लाश मिलती है. सीएम आवास से महज आधा किलोमीटर की दूरी पर इस तरह की घटना होती है तो पुलिस प्रशासन की मुस्तैदी के साथ कार्यशैली पर सवाल उठना लाजिमी है. यह घटना कहां और किस जगह पर हुई? क्या वीआईपी इलाके में क्राइम इतना आसान है कि किसी को भनक तक नहीं लगती? इन्हीं सवालों का जवाब तलाशने के लिए ईटीवी भारत की टीम ग्राउंड जीरो पर पहुंची. जहां से कई खुलासे भी हुए.

Dehradun Woman Murder
देहरादून में महिला की लाश पर ग्राउंड रिपोर्ट

महिला की लाश मिलने के बाद ग्राउंड रिपोर्ट.

देहरादूनःवो सड़क जहां हर दिन मुख्यमंत्री का काफिला कई बार दौड़ता हुआ दिखाई देता हो, जहां राज्यपाल से लेकर सरकार के तमाम मंत्री और बड़े अफसर हर दिन कई बार गुजरते हों, वहां एक महिला का लावारिस शव मिलने से सुरक्षा पर सवाल उठना लाजिमी है. मामला हाथीबड़कला का है. जहां मुख्यमंत्री आवास से महज आधा किलोमीटर दूरी पर ही एक महिला की लाश मिली. आशंका है कि महिला की हत्या की गई, फिर उसकी लाश को सड़क किनारे कूड़ेदान के पास फेंक दिया हो. इस घटना के बाद सुरक्षा व्यवस्था पर सवाल उठ रहे हैं. ऐसे में ईटीवी भारत ने ग्राउंड जीरो पर जाकर रियलिटी चेक किया.

भारतीय सर्वेक्षण विभाग के कुछ दूरी पर है घटनास्थल

हर वक्त वीवीआईपी मूवमेंट, माननीयों के आवास से लेकर पुलिस चौकी भी नजदीकःगौर हो कि देहरादून में सोमवार को हाथीबड़कला क्षेत्र में उस समय हड़कंप मच गया था, जब एक महिला का लावारिस शव कूड़ेदान के पास पड़ा हुआ मिला. अपराध की गंभीरता इस बात से समझी जा सकती है कि यह पूरा क्षेत्र वीवीआईपी मूवमेंट को लेकर सबसे ज्यादा व्यस्त रहता है.

हाथीबड़कला पुलिस चौकी भी घटनास्थल से दूर नहीं

करीब 50 मीटर पर ही नेता प्रतिपक्ष से लेकर कैबिनेट मंत्री का सरकारी आवास है. इतनी ही दूरी पर पुलिस की चौकी है और करीब आधा किलोमीटर दूरी पर मुख्यमंत्री के आवास से लेकर राजभवन भी है. हैरानी की बात ये है कि जहां डेड बॉडी मिली, उसके ठीक बगल में एक अपार्टमेंट भी मौजूद हैं, जहां सैकड़ों लोग रहते हैं.
ये भी पढ़ेंःदेहरादून में सीएम आवास से थोड़ी दूरी पर मिला महिला का शव, रेप के बाद हत्या की आशंका

किसी को भी नहीं लगी भनकःइसके ठीक सामने सर्वे ऑफ इंडिया का मुख्यालय है. जबकि, आस पास ऑटो स्टैंड से लेकर कई ढाबे भी मौजूद हैं. खास बात ये है कि कुछ ही कदम की दूरी पर देहरादून का सबसे बड़ा मॉल भी है. जहां रात के 1-2 बजे तक भी लोगों की आवाजाही रहती है. इतना कुछ होने के बावजूद एक महिला की हत्या के बाद उसे एक कूड़ेदान के पास फेंक कर आरोपी निकल जाता है, लेकिन किसी को कानों कान खबर भी नहीं होती.

देहरादून में वीआईपी इलाके में शव मिलने का घटनाक्रम

ईटीवी भारत ने मौके पर जाकर घटनास्थल की स्थिति और वीवीआईपी मूवमेंट को जानने की कोशिश की. बताया जा रहा है कि यह महिला करीब 35 साल की थी और इसके चेहरे पर चोट के कई निशान थे. जिससे इस महिला के साथ मारपीट होने का अंदेशा लगाया जा रहा है. इतना ही नहीं महिला का रेप के बाद हत्या होने की आशंका भी जताई जा रही है. हालांकि, पुलिस ने फिलहाल शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है. इसके बाद ही स्थितियां स्पष्ट हो पाएंगी. उधर, एक व्यक्ति को भी हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है.

वीआईपी इलाके में शव मिलने का घटनाक्रम

पुलिस प्रशासन के मुस्तैदी और कार्यशैली पर सवालःउत्तराखंड में महिलाओं के खिलाफ हिंसा के मामले में आंकड़े भी तस्दीक देते हैं कि यहां हालात गंभीर हैं. उधर, वीवीआईपी क्षेत्र में भी महिला की हत्या के बाद शव फेंकने के मामले में पुलिस की कार्यप्रणाली और सुरक्षा व्यवस्था पर भी सवाल खड़े हो रहे हैं. बताया जा रहा है कि इस महिला की हत्या के बाद करीब 2 से 2:30 के बीच इसे कूड़े के पास फेंका जाने की आशंका है. इस दौरान इस सड़क पर लोगों की आवाजाही कम हो जाती है.

वीआईपी क्षेत्र में मर्डर से उठे सवाल
ये भी पढ़ेंःउत्तराखंड में तेजी से बढ़ा महिला अपराध, सबसे ज्यादा रेप के मामले

लिहाजा, इसका फायदा उठाकर अपराधी ने महिला का शव कूड़ेदान के पास फेंका होगा, लेकिन सवाल ये उठ रहा है कि जब मुख्यमंत्री आवास से मात्र आधा किलोमीटर क्षेत्र में इस तरह की घटना होती है तो बाकी क्षेत्रों की सुरक्षा व्यवस्था और पुलिस कर्मियों की गश्त के हालात क्या होंगे? इसके अलावा पुलिस प्रशासन की मुस्तैदी और कार्यशैली पर सवाल उठना लाजिमी है.

वीआईपी क्षेत्र में मिली थी लाश
Last Updated :Jul 31, 2023, 9:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details