उत्तराखंड

uttarakhand

मॉनसून सत्र: अभी तक आए 762 सवाल, वैक्सीन की दोनों डोज लगी हैं तो निगेटिव रिपोर्ट में छूट पर विचार

By

Published : Aug 13, 2021, 4:10 PM IST

23 अगस्त से उत्तराखंड विधानसभा का पांच दिवसीय मॉनसून सत्र शुरू होने जा रहा है. मॉनसून सत्र की तैयारियों को लेकर शुक्रवार को विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल ने अधिकारियों के साथ बैठक की. विधानसभा के मॉनसून सत्र में कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगा चुके एमएलए को निगेटिव रिपोर्ट में छूट मिल सकती है. अभीतक मॉनसून सत्र के लिए 762 सवाल आ चुके हैं.

मानसून सत्र
मानसून सत्र

देहरादून: उत्तराखंड विधानसभा का पांच दिवसीय मॉनसून सत्र आगामी 23 अगस्त से आहूत होने जा रहा है. इसको लेकर विधानसभा प्रशासन में अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं. विधायकों के सवाल भी आने शुरू हो गए हैं. वहीं सत्र के दौरान कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके विधायकों को कोरोना निगेटिव रिपोर्ट में छूट दी जा सकती है.

मॉनसून सत्र की तैयारियों को लेकर शुक्रवार 13 अगस्त को देहरादून विधानसभा के सभागार में विधानसभा अध्यक्ष प्रेम चंद अग्रवाल की अध्यक्षता में शासन-प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक हुई. कोरोना के मामले को देखते हुए इस बैठक में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे है. कोरोना गाइडलाइनों को लेकर भी चर्चा की गई.

पढ़ें-मंत्री धन सिंह रावत के फैन हुए कांग्रेस नेता, तारीफ का वीडियो वायरल

इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष अग्रवाल ने विधानसभा सचिवालय और पुलिस के अधिकारियों को सुरक्षा व्यवस्था पूरी तरह से चाकचौबंद रखने के निर्देश दिए. साथ सत्र से जुड़ी सभी तैयारियों को समय से पूरी करने के निर्देश दिए हैं. सत्र के दौरान कोरोना नियमों का कड़ाई से पालन हो इसके लिए विधानसभा परिसर के अंदर, सभा मंडप में जारी प्रवेश पत्र, सुरक्षा चेकिंग और वाहनों की पार्किंग को लेकर चर्चा की गई.

विधानसभा अध्यक्ष अग्रवाल ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वाहनों को चिह्नित स्थानों पर ही पार्क किया जायेगा. अधिकारियों, अग्निशमन दल, चिकित्सा विभाग और एंबुलेंस की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए गए हैं. बिजली व पानी की सुचारु आपूर्ति में कोई व्यवधान न आए.

पास नहीं होंगे जारी: विधानसभा अध्यक्ष अग्रवाल ने बताया कि कोरोना के संभावित खतरे को देखते हुए इस बार भी मॉनसून सत्र के लिए दर्शक दीर्घा और अधिकारी दीर्घा में किसी व्यक्ति को प्रवेश पत्र जारी नहीं किया जाएगा. सत्र के दौरान गैर सरकारी व्यक्तियों को विधानसभा परिसर में अनुमति नहीं दी जाएगी.

पढ़ें-रुद्रपुर: भैंसा गाड़ी में बैठकर महंगाई के खिलाफ यूथ कांग्रेस का प्रदर्शन

विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि विधानसभा की कार्यवाही मीडिया को एजेंसियों और सूचना विभाग के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी. कोविड के चलते मीडियाकर्मियों को सीमित मात्रा में ही सूचना विभाग से पास जारी जाने पर विचार किया जा रहा है.

कोरोना टेस्ट अनिवार्य:सत्र में शामिल होने के लिए सभी विधायकों को कोरोना आरटीपीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट दिखाना जरूरी होगी. वहीं जिन विधायकों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी हैं, उन्हें कोरोना टेस्ट में छूट देने पर विचार किया जा रहा है. विधानसभा सत्र से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों को भी आरटीपीसीआर टेस्ट कराना होगा.

MLA होस्टल में खड़ी होगी 108: विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि उसने संज्ञान में एक मामला लाया गया था कि MLA हॉस्टल में किसी की भी अचानक तबीयत खराब होने पर प्राथमिक उपचार की कोई व्यवस्था मौजूद नहीं है. इसीलिए अब एक 108 सेवा एम्बुलेंस MLA होस्टल में हर समय खड़ी रहेगी.

762 सवाल आए अभीतक: विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि अभीतक मॉनसून सत्र के लिए 762 सवाल आ चुके हैं. सवालों के आने का सिलसिला अभी भी जारी है. विधानसभा परिसर में विधायकों के साथ आने वाले सहवर्ती का प्रवेश वर्जित किया गया है. पूर्व विधायकों को भी परिसर में आने से बचने का अनुरोध किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details