उत्तराखंड

uttarakhand

टेक होम राशन योजना पर कांग्रेस मुखर, कहा-योजना बंद कर सरकार महिलाओं का छिनना चाहती है रोजगार

By

Published : Dec 3, 2022, 11:36 AM IST

उत्तराखंड में कांग्रेस ने टेक होम राशन योजना पर सरकार को घेराना शुरू कर दिया है. कांग्रेस ने धामी सरकार पह हमला बोलते हुए कहा कि सरकार टेक होम राशन योजना बंद करना चाहती है. ऐसा करके प्रदेश की महिलाओं का रोजगार छिना जा रही है.

Congress
Congress

देहरादून: उत्तराखंड में विपक्षी दल कांग्रेस इन दिनों तमाम मुद्दों पर बीजेपी सरकार को घेरने में लगी हुई है. उत्तराखंड प्रोफेशनल कांग्रेस की उपाध्यक्ष सुजाता पॉल ने टेक होम राशन योजना को लेकर सरकार पर हमला किया. उन्होंने आरोप लगाया कि भाजपा सरकार की टेक होम राशन पर बुरी नजर है.

सुजाता पॉल ने आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार की मंशा उत्तराखंड की 164 स्वयं सहायता समूह से टेक होम राशन स्कीम के छीनने की हैं. इस योजना को रोकने का कारण सिर्फ महिलाओं का रोजगार छीनना और किसी निजी कंपनी को फायदा पहुंचाना है. यह सब केंद्र सरकार के निर्देश पर किया जा रहा है.
पढ़ें-इंसानों पर गुलदारों के हमले बढ़ने की सर्दियां है वजह, तीन सालों में 250 से ज्यादा हुए हमले

सुजाता पॉल का कहना है कि टेक होम राशन योजना 2013 में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने शुरू की थी. जिसे हरीश रावत की कांग्रेस सरकार 2014-15 में उत्तराखंड लेकर आई. यह एक ऐसी स्कीम है, जो महिलाओं को रोजगार प्रदान करने के साथ ही उन्हें सशक्त भी बनाती है. किंतु राज्य सरकार 2021 में भी ई टेंडर करके 652 करोड़ का काम किसी निजी कंपनी को देने की तैयारी में थी, तब महिलाओं ने आंदोलन किया फिर जाकर अगस्त 2021 में टेंडर प्रक्रिया पर मुख्यमंत्री ने रोक लगाई.

उन्होंने कहा कि मंत्री रेखा आर्य द्वारा सदन के पटल पर आधार कार्ड की अनिवार्यता और भुगतान जैसे सवालों पर गुमराह करने की कोशिश की गई. इसके साथ ही स्वयं सहायता समूह की महिला गीता मौर्य ने कहा कि जब टेक होम राशन के बारे में मंत्री रेखा आर्य ने सदन में उसकी पौष्टिकता का प्रमाण दिया तो इस स्कीम को रोकने का क्या मतलब है? वहीं उन्होंने चेतावनी दी कि यदि महिलाओं से उनका रोजगार छीना जाएगा तो और भी गंभीर कदम उठाने पर मजबूर हो जाएंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details