उत्तराखंड

uttarakhand

रिटायर्ड कर्नल रोहित चौधरी ने बीजेपी पर साधा निशाना, कहा- नई पेंशन पॉलिसी सैनिकों के साथ विश्वासघात

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Oct 7, 2023, 3:15 PM IST

Retired Col Rohit Chaudhary targeted BJP government कांग्रेस अब नई पेंशन पॉलिसी के मुद्दे पर सरकार को घेरने में लगी हुई है. कांग्रेस से जुड़े रिटायर्ड कर्नल रोहित चौधरी ने बीजेपी सरकार पर नई पेंशन पॉलिसी को लेकर जमकर निशाना साधा है. उन्होंने नई पेंशन पॉलिसी को सैनिकों के साथ विश्वासघात बताया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

देहरादून: नई पेंशन पॉलिसी को लेकर एक बार फिर से कांग्रेस ने बीजेपी सरकार पर निशाना साधा है. कांग्रेस नेताओं और रिटायर्ड कर्नल रोहित चौधरी ने केंद्र सरकार की नई पेंशन पॉलिसी को सैनिकों के साथ विश्वासघात बताया है. रोहित चौधरी ने आज सात अक्टूबर को इस मुद्दे पर देहरादून में कांग्रेस प्रदेश मुख्यालय में प्रेस वार्ता की.

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड का हमेशा से गौरवशाली इतिहास रहा है. इस प्रदेश के हर परिवार का कोई न कोई सदस्य फौज में तैनात है. लेकिन मोदी सरकार फौज को सिलसिलेवार तरीके से कमजोर कर रही है. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार की नई डिसेबिलिटी पेंशन पॉलिसी -50 डिग्री में तैनात सैनिकों के मान सम्मान पर एक सर्जिकल स्ट्राइक है.
पढ़ें-केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के स्वागत के लिए दुल्हन की तरह सजा बीजेपी प्रदेश मुख्यालय, लेंगे ये महत्वपूर्ण बैठक

रोहित चौधरी का कहना है कि जब से बीजेपी सत्ता में आई है, तब से वो देश के साथ लगातार खिलवाड़ कर रही है. रोहित चौधरी का आरोप है कि पूर्ववर्ती सरकारों ने सैनिकों के लिए मान सम्मान के तौर पर जो पेंशन स्कीम लागू की थी, मोदी सरकार उसको भी खत्म करने में लगी हुई है. उन्होंने नई पेंशन पॉलिसी को देश की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ बताया है.

उन्होंने डिसेबिलिटी पेंशन पॉलिसी के कुछ अहम बिंदु उठाते हुए कहा कि जब कोई सैनिक हताहत होता है, तो उस सैनिक की डिसेबिलिटी फिक्स की जाती है. जब सैनिक रिटायर होता है तो उस सैनिक को डिसेबिलिटी पेंशन दी जाती है, लेकिन अब सरकार ने इसका नाम बदलकर इंपेयरमेंट रिलीफ रख दिया है और अब यह पेंशन न होकर एक्सग्रेसिया अमाउंट होगा. आज इसको टैक्सेबल बना दिया गया है और यह पूरी तरह से सेना के कामकाज के खिलाफ है. दिल्ली में सभी पूर्व सैनिक संगठनों ने बैठक करके इसको पहले ही रिजेक्ट कर दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details