उत्तराखंड

uttarakhand

International Yoga Festival: शुभारंभ कार्यक्रम में CM धामी हुए शामिल, गंगा आरती की

By

Published : Mar 1, 2023, 10:41 PM IST

उत्तराखंड की धर्मनगरी ऋषिकेश में आज से अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव का आगाज हो गया है. मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने ऋषिकेश पहुंचकर अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव के कार्यक्रमों में हिस्सा लिया है. इससे पहले उन्होंने ऋषिकेश में गंगा आरती कर देश और प्रदेश की समृद्धि की कामना की.

Etv Bharat
Etv Bharat

ऋषिकेश:अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव में शामिल होने के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी एक मार्च को ऋषिकेश पहुंचे. ऋषिकेश में मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गंगा आरती में भी भाग लिया. ऋषिकेश में हर साल एक मार्च से सात मार्च के बीच International Yoga Festival का आयोजन किया गया है.

हर साल की तरह इस बार भी तीर्थनगरी ऋषिकेश में अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव का आगाज हो चुका है. बड़ी संख्या में देश और विदेश से साधक योग साधना के लिए तीर्थनगरी ऋषिकेश पहुंचे. अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव के मौके पर ऋषिकेश में कई कार्यक्रमों को आयोजन किया जाता है और साधकों को भारतीय संस्कृति और सभ्यता से रूबरू कराया जाता है. साथ ही उन्हें योग विज्ञान के बारे में भी जानकारी दी जाती है. अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव में योग के अलग-अलग विषयों पर भी चर्चा की जाती है. लोगों को योग के महत्व के बारे में बताया जाता है. किस तरह योग के जरिए हम निरोग रह सकते हैं.

पढ़ें- Uttarakhand Cabinet की बैठक कल, जोशीमठ प्रभावितों के भूमि मुआवजा रेट पर हो सकता है फैसला

इस मौके पर अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव हिस्सा लेने आए साधकों का मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि हर साल की तरह इस बार भी अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव का आयोजन करना उत्तराखंड के लिए गर्व की बात है. देवभूमि उत्तराखंड देश की आध्यात्मिक और सांस्कृतिक राजधानी हैं.

सीएम धामी ने कहा कि उत्तराखंड योग और आयुर्वेद के क्षेत्र में उत्कृष्ट केंद्र है. उत्तराखंड ने समय-समय पर विभिन्न माध्यमों से योग और आयुर्वेद को बढ़ावा दिया है. इस मौके पर सीएम ने योगाचार्य पद्मश्री शिवानंद को अभिवादन भी किया. योगाचार्य पद्मश्री शिवानंद अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव में हिस्सा लेने ऋषिकेश पहुंचे. पद्मश्री शिवानंद की आयु 108 साल है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details