उत्तराखंड

uttarakhand

15 ग्राम पंचायतों और 5 पर्यावरण मित्रों को मिला 'स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2023' सम्मान, CM धामी ने कही ये बात

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Sep 18, 2023, 6:27 PM IST

CM Pushkar Dhami ने 'स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2023' के तहत 15 ग्राम पचायतों और 5 पर्यावरण मित्रों को सम्मानित किया. इस दौरान उन्होंने 'स्वच्छता ही सेवा गीत' का विमोचन भी किया. सीएम धामी ने कहा कि स्वच्छता दूतों की वजह से स्वच्छता के मामले में उत्तराखंड ने नया अध्याय लिखने का काम किया है. Swachh Survekshan Grameen 2023

Clean Survey Rural 2023
स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2023

देहरादूनःमुख्यमंत्री आवास में सीएम पुष्कर सिंह धामी ने स्वच्छता सेवा पखवाड़ा 2023 का शुभारंभ किया. इस दौरान सीएम धामी ने 'स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2023' के तहत 15 ग्राम पंचायतों को सम्मानित भी किया. इसके साथ ही स्वच्छता के क्षेत्र में बेहतर काम करने वाले 5 पर्यावरण मित्रों को भी सम्मानित किया गया.

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने 'स्वच्छता ही सेवा गीत' का भी विमोचन किया. सीएम धामी ने स्वच्छता सर्वेक्षण ग्रामीण 2023 पुरस्कार के लिए चयनित 15 पंचायतों को बधाई दी. साथ ही कहा कि स्वच्छता के इस महा अभियान में बेहतर योगदान देने वाली सभी पंचायतों और स्वच्छता दूतों के आभारी हैं, जिनकी संकल्प, शक्ति और प्रयासों ने उत्तराखंड में स्वच्छता का एक नया अध्याय लिखा है.
ये भी पढ़ेंःऋषिकेश में ग्रामीणों और पुलिस प्रशासन के बीच धक्का मुक्की, हिरासत में कई लोग, जानिए वजह

सीएम धामी ने कहा कि स्वच्छता दूत ही स्वच्छता अभियान की धुरी हैं. स्वच्छता के क्षेत्र में जो सम्मान राज्य को मिला है, वो इन स्वच्छता दूत के बिना असंभव था. भारतीय संस्कृति और दर्शन में स्वच्छता हमेशा से ही सर्वोच्च प्राथमिकता रही है. इतना ही नहीं ये हमारे मूल्यों और संस्कारों का एक अभिन्न हिस्सा है. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में चल रहे स्वच्छ भारत मिशन के चलते देश में स्वच्छता का फिर से आगाज हुआ है. जिसकी सफलता की चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है.

स्वच्छता सेवा पखवाड़ा 2023 का आगाज

वहीं, सीएम धामी ने कहा कि सरकार के प्रयास के साथ ही लोगों की भागीदारी भी जुड़ रही है. इससे सरकार के प्रयासों की शक्ति भी बढ़ जाती है. उत्तराखंड की धरती धार्मिक और पौराणिक है. इस भूमि के कण कण में देवी और देवता वास करते है. ऐसे में देवता उसी भूमि पर वास करते हैं, जहां स्वच्छता होती है. ऐसे में स्वच्छता बेहद जरूरी है. सरकार ने 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है.

स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण 2023 कार्यक्रम

ABOUT THE AUTHOR

...view details